17 SEPTUESDAY2024 1:29:58 AM
Nari

कौन था जामवंत ? जिससे प्रेरणा लेकर माता सीता की खोज में निकले थे हनुमानजी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Aug, 2024 08:18 AM
कौन था जामवंत ? जिससे प्रेरणा लेकर माता सीता की खोज में निकले थे हनुमानजी

बजरंगबली हनुमान जी के सबसे अच्छे मित्र माने जाते हैं भगवान श्री राम के परम भक्त जामवंत। परशुराम और हनुमान के बाद जामवन्त ही एक ऐसे व्यक्ति हैं। जिनका तीनों युगों में होने का वर्णन मिलता है। जामवंत एक वानर योद्धा थे और उन्हें "ऋक्षराज" के नाम से भी जाना जाता है। जामवंत और हनुमान जी की मित्रता और सहयोग का उल्लेख रामायण और अन्य पुराणों में मिलता है।

PunjabKesari

 जामवंत ने हनुमान जी को याद दिलाया उनका बल

जब भगवान राम की पत्नी सीता माता का रावण द्वारा अपहरण कर लिया गया था, तब भगवान राम ने वानर सेना का सहारा लिया। वानर सेना में जामवंत एक बुजुर्ग लेकिन बहुत ही बुद्धिमान और वीर योद्धा थे। उन्होंने हनुमान जी की शक्ति और क्षमता को पहचानते हुए उन्हें अपनी महान शक्तियों का स्मरण कराया और समुद्र पार कर लंका जाने का सुझाव दिया।

PunjabKesari

जामवंत से ही  हनुमान जी को मिली थी प्रेरणा

बताया जाता है कि भगवान इंद्र के द्वारा हनुमान जी को श्राप मिला था कि वह अपनी शक्तियों को भूल जाएंगे तब सीता की खोज के दौरान हनुमान जी को लंका तक जाने का रास्ता मिला था जो कि 100 योजन दूर था हनुमान जी अपनी शक्तियों के बारे में नहीं जानते थे। तब जामवंत ने हनुमान जी को उनकी अद्भुत शक्ति का एहसास करवाया और बताया कि वे ही वह योद्धा हैं जो समुद्र को पार कर सकते हैं और सीता माता का पता लगा सकते हैं। जामवंत के प्रेरणा और मार्गदर्शन से हनुमान जी ने अपनी क्षमता को पहचाना और एक विशाल छलांग लगाकर लंका पहुंचे।

PunjabKesari

 मित्रता का महत्व

जामवंत और हनुमान जी की मित्रता एक प्रेरणादायक कहानी है, जो यह सिखाती है कि सच्चे मित्र वही होते हैं जो हमें हमारी क्षमता का एहसास दिलाते हैं और हमें सही दिशा में प्रेरित करते हैं। इस मित्रता से यह भी सिखा जा सकता है कि जीवन में सच्चे मित्रों का होना कितना महत्वपूर्ण होता है, जो हमें कठिन समय में सहारा देते हैं और हमें हमारी मंजिल तक पहुंचने में मदद करते हैं।
 

Related News