27 APRSATURDAY2024 11:23:45 AM
Nari

समय की होगी बचत और आसानी से निपटेंगे किचन के काम, फॉलो करें ये Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Mar, 2024 06:21 PM
समय की होगी बचत और आसानी से निपटेंगे किचन के काम, फॉलो करें ये Hacks

घर की सफाई से लेकर किचन की सफाई में ही महिलाओं का आधा दिन निकाल जाता है। कई बार तो किचन के काम को आसान और बेहतर तरीके से मैनेज कर पाना मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर खाना बनाना जितना आसान काम लगता है उससे ज्यादा यह सिरदर्द का काम होता है। कई बार तो ऐसा लगता है कि यह काम आसान है लेकिन छोटे-छोटे किचन हैक्स आपके काम को आसान बना सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं इन टिप्स के बारे में। 

दाल को करें मिक्स 

खाना बनाते समय हर किसी की यही सोच होती है कि काम जल्दी हो जाए। कई बार ऐसा होता है कि कुछ व्यंजन सिर्फ इसलिए नहीं बनाते क्योंकि उन्हें बनाने में ज्यादा समय लगता है। जैसे मिक्स दाल मिक्स दाल बनानी होती है तो उसे बराबर मात्रा में मिक्स करना बड़ा काम लगता है। ऐसे में जब भी आप दाल को डिब्बे में रखें तो उस समय सभी दालों को मिक्स करके अलग डिब्बे में रख दें। इससे आपका काम आसान हो जाएगा। 

PunjabKesari

टिफिन के ढक्कन रखें अलग 

जूठे टिफिन को धोने के बाद उसे अक्सर महिलाएं पलट कर रख देती हैं लेकिन एक साथ कई टिफिन रखने के कारण सभी के ढक्कन मिक्स हो जाते हैं। ऐसे में जब भी आप टिफिन धोएं तो उसे पलट कर रखें ताकि पानी निकल जाए। फिर बाद में टिफिन के बैग में पेपर लगाकर उसे पलटकर रखें। इसके बाद चैन बंद कर दें। इससे अगले दिन टिफिन को पैक करने में समय भी बर्बाद नहीं होगा। 

चीनी में नहीं आएगी नमी 

कई बार चीनी में नमी आ जाती है ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि इसमें नमी न आए तो लौंग या फिर तेज पत्ते का इस्तेमाल करें। इन चीजों को चीनी में डालने से महक रह जाती है और इसमें नमी भी नहीं आती। इन सबके अलावा आप छोले, चने या राजमाह भी चीनी में डाल सकते हैं क्योंकि यह भी चीनी में मौजूद नमी को सोख लेते हैं और यह सूखी और दरदरी हो जाएगी। 

PunjabKesari

अदरक लहसुन का पेस्ट 

अदरक लहसुन अगर आपको बार-बार काटना झंझट लगता है तो आप इन दोनों चीजों से पहले ही एक पेस्ट बना लें। पेस्ट को बनाकर कंटेनर में रखें। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप सब्जी में कभी भी कर सकते हैं। 

नॉन स्टिक बर्तन करें इस्तेमाल 

यदि आप बर्तनों को जल्दी साफ करना चाहती हैं तो नॉन स्टिक बर्तन या फिर भारी तले वाले बर्तनों का इस्तेमाल करें। यह बर्तन साफ भी जल्दी हो जाएंगे। 

PunjabKesari

Related News