20 JUNTHURSDAY2024 12:22:47 AM
Nari

डायबिटीक मरीज के लिए वरदान है अमरूद की पत्तियां, ब्लड शुगर कंट्रोल में रखेगा होममेड काढ़ा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Jun, 2024 05:10 PM
डायबिटीक मरीज के लिए वरदान है अमरूद की पत्तियां, ब्लड शुगर कंट्रोल में रखेगा होममेड काढ़ा

नारी डेस्क: फल कोई भी हमारे शरीर के लिए बहुत बढ़िया माने जाते हैं। उन्हीं में से एक है अमरूद जिसमें विटामिन सी भरपूर पाया जाता है लेकिन अमरूद के साथ साथ उनकी पत्तियां भी गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर, दिल, पाचन और शरीर की बाकी प्रणालियों के लिए बहुत मददगार होता है। अमरूद की पत्तियां शुगर मरीज के लिए भी वरदान साबित होती है तो चलिए आज अमरूद की पत्तियों के ही फायदे आपको बताते हैं। 

शुगर कंट्रोल करेगी अमरूद की पत्तियां

अमरूद की  10-15 पत्तियों को साफ करके आधा पतीले पानी में उबाल लें जब अच्छे से उबल जाए तो  ठंडा करके इस पानी का सेवन करें। अगर आप पानी नहीं पीना चाहते तो अमरूद की ताजी पत्तियों को धोकर कर साफ करें और चबाकर खाएं। कुछ लोग इन पत्तियों की चाय बनाकर भी पीते हैं। भोजन के बाद  अमरूद के पत्तों की चाय पीने से रक्त शर्करा का स्तर कम होता है।

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

अमरूद के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन, आपके हार्ट को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाने में काफी मददगार होते हैं।  इसके अलावा, अमरूद के पत्तों का अर्क लो ब्लड प्रेशर, "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने कर "अच्छे" एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं।

PunjabKesari

पाचन शक्ति बढ़ाए

अमरूद के पत्ते, पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम भी करते हैं। इससे पाए जाने वाले तत्व पेट के हानिकारक तत्वों कों कंट्रोल करते हैं। इसमें फाइबर भी भरपूर होता है जिससे कब्ज जैसी समस्या से भी राहत मिलती है। इसी के साथ अमरूद आपकी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। 

PunjabKesari
स्किन के लिए फायदेमंद 

अमरूद में विटामिन सी भरपूर होता है जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। विटामिन सी भरपूर अमरूद खाने से एक से तो स्किन पर चमक बढ़ती है और दूसरा स्किन रिंकल फ्री रहती है। अमरूद से बना स्किन टोनर इस्तेमाल करने से भी चेहरे की रंगत में निखार रहता है। अमरूद की पत्तियों को पीसकर आप चेहरे पर लेप लगा सकते हैं।  इससे स्किन पर एक्ने की समस्या भी दू होगी। 

 नोटः काढ़ा के सेवन उचित मात्रा में ही करें नहीं तो नुकसान हो सकता है। चिकित्सक की सलाह भी लेते रहें। 

Related News