20 NOVWEDNESDAY2019 12:40:05 AM
Nari

गर्म पानी और शहद पीने के 6 जबरदस्त फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Jan, 2017 06:57 PM
गर्म पानी और शहद पीने के 6 जबरदस्त फायदे

Garam Pani Peene Ke Fayde: शहद एक प्राकृतिक औषधी है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस और आयोडीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। शहद शरीर को स्वस्थ, निरोग और उर्जावान रखने में मददगार साबित होता है। अगर आप रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपके शरीर को काफी फायदा मिल सकता हैं। जी हां, बिल्कुल इसके लिए आपको बस सुबह खाली पेट शहद वाला पानी (Honey with Warm Water) पीना होगा। ऐसे में आप शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Warm Water)

 

वजन कम करें

वजन घटाने में भी शहद वाला पानी काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से भूख कम लगती है जिससे कि आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपको भरपूर एनर्जी भी प्रदान करता है।

 

पाचन दुरूस्त रखें

शहद में एंटी बैक्टीरियल मौजूद होते हैं जो पेट में किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं और पाचन क्रिया को दुरूस्त रखते है।

 

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करें

इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। 

 

खांसी

शहद एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टी की तरह काम करता है। इससे हानिकारक बैक्टिरिया शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते हैं। इसका सेवन करने से सर्दी, खांसी जैसी समस्याएं दूर ही रहती हैं।

 

शरीर को डिटॉक्स करें

शहद शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। देखा जाए तो यह एक तरफ से डिटॉक्स डायट है।

 

त्वचा निखारे

शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह एक्ने से भी बचाता है। 

 

 

Related News