12 DECTHURSDAY2019 7:13:05 PM
Nari

कड़वी नीम पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मददगार

  • Updated: 04 Jun, 2015 12:08 PM
कड़वी नीम पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मददगार

नीम चाहें खाने में कितनी भी कड़वी क्यों न हो पर नीम का पेड़ बहुत ही उपयोगी होता है । नीम का पेड़ जड़ से लेकर ,इसके पत्ते और फल भी औषधीय गुणों से भरपूर होते है। नीम का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता है । नीम इतनी कड़वी होती हैं कि इसका सेवन करना मुश्किल होता हैं लेकिन इसका सेवन करने से शरीर को कई रोगों से निजात मिल सकती है इसलिए अगर नीम का सेवन नहीं कर सकते तो नीम के कड़वेपन को खत्म करके इसके पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए ताकि हमारा शरीर कई बीमारियों से दूर रहें ।

- त्वचा के लिए फायदेमंद
नीम के पानी का प्रयोग  skin toner के रुप में करना चाहिए और नियमित रुप से नीम के पानी का प्रयोग करने से त्वचा के मुंहासों , पिगमेंटेशन एंड ब्लैक हेड्स से राहत मिलती हैं और त्वचा का रंग भी साफ हो जाता है । नीम के पानी से चेहरे पर मसाज करने से चेहरे की त्‍वचा में निखार आता है । 

- पाचन क्रिया दुरुस्त रखने में मददगार
नीम का पानी सिर्फ हमारी त्वचा के लिए ही नहीं ब्लकि हमारी पाचन प्रणाली को भी ठीक रखने में मदद करता है और साथ ही आंतों और गुर्दे को साफ करने में मदद करता है ।

- मलेरिया और पीलिया में लाभकारी 
नीम में एेसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों जैसे मलेरिया या पीलिया होने पर राहत दिलाने में मदद करते है जैसे नीम के पानी पीने से मलेरिया से राहत मिलती है और पीलिया होने पर नीम के पत्तों का रस निकालकर शहद के साथ लेने से पीलिया से राहत मिलती है ।

- दांतों के लिए फायदेमंद 
नीम ही नहीं ब्लकि इसके तने ,इसके पत्तों को उबालकर कुल्ला करने से दांत मजबूत बनते हैं और साथ ही मसूढ़ों से खून आना या मसूढ़ों की सूजन आदि से राहत मिलती है । रोजाना नीम का दातुन करने से दांतों की समस्याओं से राहत मिलती हैं ।

- खून साफ करने में मददगार 
नीम का पानी शरीर में मौजूद रक्त को साफ करने में मदद करती हैं और साथ ही नीम का पानी गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि गर्भावस्था में योनि में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए इसका सेवन करना चाहिए । डिलीवरी के समय होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए नीम का रस निकालकर मसाज करने से राहत मिलती है ।

- आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद
नीम के रस की कुछ बूंदे आंखों में डालने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ- साथ,आंखों को इन्फेक्शन होने से बचाया जा सकता हैं । नीम के पानी का प्रयोग करने से आंखों को की रोगों से बचाया जा सकता हैं ।

- डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद
नीम का पानी पीने से डायबिटीज जैसी बीमारी से राहत पाई जा सकती है क्योंकि इसको पीने से ब्लड में शूगर की मात्रा तो सामान्य रहेंगी और साथ ही ब्‍लड शूगर का लेवल नहीं बढ़ेगा ।

Related News