24 JULWEDNESDAY2024 12:24:33 PM
Nari

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बच्चे को भी मिलेगा भरपूर पोषण

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Aug, 2023 06:10 PM
ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, बच्चे को भी मिलेगा भरपूर पोषण

डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। महिलाओं को अपनी सेहत के साथ-साथ शिशु का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है। मां का दूध पीने से शिशु के शरीर में एंटीबॉडीज बनती हैं जिसके कारण शिशु एलर्जी, अस्थमा और किसी भी तरह के इंफेक्शन वाले रोगों से दूर रहते हैं। परंतु कुछ महिलाओं के स्तनों में पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं बन पाता। ऐसे में महिलाएं अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके इस समस्या को कम कर सकती हैं। स्तनपान के दौरान महिलाओं को पोषण की भी जरुरत पड़ती है जिससे डिलीवरी के बाद उन्हें रिकवरी करने में मदद मिलती है। तो चलिए आपको आज कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जिन्हें खाने से दूध बढ़ सकता है। 

हरी सब्जियां

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को अपनी डाइट में हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। इनमें पाया जाने वाला आयरन, फोलेट, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व महिलाओं का दूध बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप शिशु को स्तनपान करवाती हैं तो अपनी डेली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें।

PunjabKesari

 दूध 

इसके अलावा दूध पीना स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए जरुरी है। विशेष रुप से गाय के दूध में फॉलिक एसिड, हैल्दी फेट्स, कैल्शियम आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो जो महिलाएं नियमित तौर पर गाय का दूध पीती हैं उनके शरीर में दूध बनने की प्रक्रिया तेजी होती है और उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती। 

फल

फल भी शरीर की कई सारी जरुरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। आप सेब, केला, आम, अनार, पपीता जैसे फलों का डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन फलों का सेवन करने से स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को पूरी मात्रा में पोषण मिलता है और उनका दूध भी बढ़ता है। 

PunjabKesari

सौंफ 

सौंफ का सेवन करके भी आप ब्रेस्टमिल्क बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा नियमित सौंफ का सेवन करने से महिलाओं में गैस पेट फूलना, पेट दर्द जैसी परेशानियां भी नहीं होती हैं। रात को एक चम्मच सौंफ पानी में मिलाकर रखें और अगले दिन सुबह इसको उबालकर आप चाय के रुप में इसका सेवन कर सकती हैं।

गाजर 

गाजर में विटामिन-ए और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं का दूध बढ़ाने के साथ-साथ उनके दूध की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करता है। आप सलाद या फिर सब्जी के तौर पर इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।  

PunjabKesari

ये चीजें भी हैं जरुरी 

यदि पर्याप्त मात्रा में आपके स्तनों में दूध नहीं बन पाता है तो आप ओटमील, सोया, तिल, मेथी के बीज, जौ, शतावरी, ब्राउन राइस, शकरकंद, बादाम, नट्स और चुकंदर अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

नोट: इसके अलावा यदि फिर भी दूध नहीं बन पा रहा है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। 
 

Related News