27 APRSATURDAY2024 1:57:11 PM
Nari

बच्चों को दिमाग बनेगा Einstein से भी तेज, खिलाएं ये 10 Foods

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Nov, 2023 02:27 PM
बच्चों को दिमाग बनेगा Einstein से भी तेज, खिलाएं ये 10 Foods

अच्छे शरीर के लिए अच्छी डाइट भी जरुरी है। यह बात तो सभी जानते ही हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस तरह बॉडी को काम करने के लिए एनर्जी की जरुरत होती है वैसे ही दिमाग को भी काम करने के लिए एनर्जी की जरुरत होती है शरीर के हेल्दी रखने के लिए तो व्यक्ति काफी कुछ करता हैं परंतु मानसिक स्वास्थ्य पर गौर करना मुश्किल हो जाता है। मुख्यतौर पर बच्चों ऐसे ही करते हैं वह ज्यादातर कामों के लिए पेरेंट्स पर निर्भर होते हैं। ऐसे में पेरेंट्स ही उनके खान-पान का ध्यान रखते हैं। आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो बच्चे का दिमाग तेज करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में....

अंडे 

अंडे में कोलीन नाम का तत्व मौजूद होता है जो बच्चे के मानसिक विकास के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा अंडा प्रोटीन, विटामिन-डी, विटामिन-बी और कई सारे पोषक तत्वों में भरपूर होता है। यदि आप चाहते हैं कि बच्चे हर एक्टिविटी में आगे रहे तो उन्हें अंडा जरुर खिलाएं। 

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां 

इन सब्जियों में लेट्यूस पाया जाता है जो बच्चों को दिमाग तेज करने में मदद करता है। लेट्यूस आप बच्चों को खाने के लिए दे सकते हैं लेट्यूस में फोलेट, फ्लोवोनॉयड्स, कैरोटीनॉयड्स, विटामिन-ई जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो बच्चों के मस्तिष्क का विकास करने में मदद करते हैं।

नट्स और बीज 

यह दोनों चीजें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 से भरपूर सुपरफूड है जो इन्हें मस्तिष्क के विकास के लिए आदर्श बनाते हैं। बच्चों को डाइट में पिस्ता शामिल कर सकते हैं, फाइटोकेमिकल जिसे ल्यूटिन कहते हैं बच्चों के दिमाग को तेज करने में मदद करता है।  

दही 

यह आयोडीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसके अलावा यह मस्तिष्क के विकास के लिए भी एक जरुरी पोषक तत्व माना जाता है। दही में प्रोटीन, जिंक, विटामिन-बी12, सेलेनियम, कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चों के दिमाग के विकास के लिए जरुरी माने जाते हैं। 

PunjabKesari

एवोकाडो 

इसमें फैट्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स का भी बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह दिमाग के फंक्शन को बेहतर करने में मदद करते हैं। एवोकाडो फाइबर, विटामिन्स और कई सारे तत्वों का बहुत अच्छा स्त्रोत भी माने जाते हैं ऐसे में आप इसे बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

फलियां और बीन्स 

एक्सपर्ट्स की मानें तो फलियां और बीन्स मैग्नीशियम, जस्ता, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फोलेट जैसे तत्व भरपूर माना जाते हैं। यह बच्चे के मूड और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। 

ओटमील 

हॉल ग्रेन्स जैसे ओट्स आप बच्चे को खिला सकते हैं। अोट्स दिमाग में एनर्जी सप्लाई करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो ध्यान बढ़ाने और दिमाग को स्वस्थ रखे में सहायता करता है। मदद करते हैं।

डॉर्क चॉकलेट 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कुछ मात्रा में कैफीन पाया जाता है जो मेमोरी को बढ़ाने में मदद करता है। आप बच्चों को ऐसी डॉर्क चॉकलेट खिला सकते हैं जिनमें कोकोआ कंटेंट पाया जाता है।  

PunjabKesari

सैल्मन मछली 

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं तो ब्रेन की कार्यप्रणाली सुधारने में करते हैं। इसके अलावा सैल्मन फिश डीएचए का बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। डीएचए ओमेगा-3 का ऐसा स्त्रोत होता है जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरुरी माना जाता है। 

बेरीज 

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और भी कई सारी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त मानी जाती हैं। यह ब्रेन सेल्स को सुरक्षित रखने और मेमोरी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।
 

Related News