23 SEPMONDAY2019 6:40:33 PM
Nari

ब्लीच के बाद चेहरे पर होने वाले रैशेज से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 फेस मास्क

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Sep, 2019 02:36 PM
ब्लीच के बाद चेहरे पर होने वाले रैशेज से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 फेस मास्क

चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए ब्लीचिंग एक बेस्ट आइडिया है। ब्लीच न केवल आपके चेहरे के बाल छिपाती है बल्कि उसे एक शानदार पार्टी लुक देती है। अब अगर बात पार्टी पर जानें की हो रही है तो सबसे पहले हर महिला ब्लीच करना ही पसंद करेगी। मगर शायद आपको पता होगा कि ब्लीच करने के बाद चेहरे पर हल्के-हल्के धब्बे से पड़ जाते हैं, जो भले ही कुछ देर बाद गायब हो जाते हैंं,मगर फिर भी समय रहते इन्हें ठीक करना जरुरी बात है। तो चलिए आज बात करते हैं ब्लीचिंग के बाद चेहरे के हल्के रैशेज दूर करने का आसान तरीका....

दहीं

दहीं में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व ब्लीचिंग के इफेक्ट को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं। ब्लीच करने के 10 मिनट बाद चेहरे पर ठंडा दहीं अपलाई करें। ऐसा करने से चेहरे को ठंडक महसूस होगी साथ ही चेहरे पर पड़े काले दाग-धब्बे भी दूर होंगे।

PunjabKesari,nari

पपीता

पपीता भी ब्लीचिंग इफेक्ट को कम करने में मददगार सिद्ध होता है। पपीते के एक टुकड़े को अच्छे से मैश कर लें और उसमें आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू की डाल लें। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। पैक सूखने के बाद नार्मल पानी से चेहरा साफ कर लें।

नींबू-शहद

ब्लीचिंग के बाद नींबू-शहद चेहरे पर लगाने एक तो चेहरे के दाग-धब्बे हटते हैं साथ ही ब्लीच भी अपना इफेक्ट डबल दिखाती है। नींबू-शहद का घोल बनाकर चेहरे की हल्के हाथ से मालिश करें। 5 से 10 मिनट के बाद नार्मल पानी से फेस वॉश कर लें। याद रखें ब्लीच के बाद गर्म या फिर गुनगुने पानी के साथ कभी चेहरा मत धोएं।

PunjabKesari,nari

बेसन-हल्दी

ब्लीच करने के तुरंत बाद चेहरे पर हल्दी-बेसन का पैक बनाकर भी लगाया जा सकता है। आधा चम्मच बेसन में 1 टीस्पून हल्दी मिलाकर केवल 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें। पैक सूखने के बाद इसे गीला करके चेहरे से उतारें। हल्दी चेहरे पर पड़े रैशेज दुर करेगी साथ ही ब्लीचिंग के साइड-इफेक्ट भी कम हो जाएंगे।

फ्रूट-फेस पैक

घर में जैसा भी फ्रूट पड़ा है, एक दो फ्रूट्स लेकर उन्हें मैश करके चेहरे पर लगा लें। ब्लीच के बाद चेहरे पर लगाऩे के लिए कीवी, सेब का रस, खीरा, टमाटर सबसे बेस्ट रहते हैं। विटामिन्स के भरपूर यह सब चीजें चेहरे की मृत कोशिकाओं को जीवित करने का काम करती हैं। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News