27 NOVFRIDAY2020 11:09:00 PM
Nari

पति-पत्नि में कभी नहीं होंगे झगड़े अगर ध्यान में रखें ये 7 चीजें

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Jan, 2020 03:19 PM
पति-पत्नि में कभी नहीं होंगे झगड़े अगर ध्यान में रखें ये 7 चीजें

एक सुखी शादीशुदा जीवन की हर व्यक्ति कामना करता है। वास्तु के अनुसार दंपति में प्यार बरकरार रहने के लिए उनका बेडरूम मुख्य भूमिका निभाता है। ऐसे में खुशहाल, मजबूत और रिश्ते में गहराई लाने के लिए उन्हें अपने बेडरूम से जुड़ी कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि उनका दांपत्य जीवन सुखी, तनाव मुक्त और खुशहाली से बिता जा सके। तो आइए जानते है वे कौन से वास्तुदोष है जिनका उन्हें मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए।

ऐसा होना चाहिए कमरा

नवविवाहित जोड़े का कमरा घर के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में अर्थात् वायव्य कोण में होना चाहिए। साथ ही पति-पत्नि को कमरे की दक्षिण पूर्व दिशा की ओर सोना चाहिए। ऐसा करने से कमरे पॉजीटिव एनर्जी का संचार होगा। जिससे उनमें प्यार बढ़ने के साथ रिश्ता मजबूत होता हैं।

Image result for bedroom,nari

ब्रह्म स्थान सही न होने से हो सकता है तनाव

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का ब्रह्म स्थान छोटा, खुला न होना, वहां भारी चीजों का होना आदि दांपत्य जीवन में खटास लाने का कारण बनता है। घर के नैर्ऋत्य कोण का नीचा होना, कटा बढ़ा होना साथ ही अग्नि तत्व में वास होने से शादीशुदा जिंदगी में तनाव, कलह-कलेश होने की संभावना होती है।

ड्रेसिंग टेबल और दर्पण का रखें ध्यान

बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल या शीशे का होना दांपत्य जीवन में खटास लाने का काम करता है। कमरे के आग्नेय कोण में पानी से जुड़ी कोई चीज के होने से दांपत्य जीवन में तनाव पैदा होता है। साथ ही कमरे में बिजली के उपकरणों का होना वैवाहिक जीवन में खटास लाने का काम करता है।

Image result for mirror in bedroom,nari

बेडरूम में पौधे न रखें

बेडरूम में मुख्य रूप से कांटेदार, कटीली झाड़ियों वाले पौधे नहीं रखने चाहिए। बेड का गद्दा भी अलग-अलग न होकर एक होना चाहिए। नहीं तो इससे आगे चलकर सुखी जीवन में दरार पड़ने की संभावना होती है।

Image result for cactus,nari

तलाक का बन सकता है कारण

अगर घर के ईशान कोण में बाथरूम बना हो तो दांपत्य जीवन के लिए अच्छा नहीं है। साथ ही यह कोण ज्यादा ऊंचा, कटा हुआ, गंदा, भारी सामान से भरा हुआ हो तो इससे शादीशुदा जिंदगी में दरार आने के साथ तलाक तक होने की नौबत आ सकती है। इस कोण में रसोईघर, चबूतरा बनाने से भी बचना चाहिए।

ऐसी तस्वीरों को लगाने से बचें

शयनक्षय में तिजोरी, पैसे, कैश, भगवान की तस्वीरों का होना दांपत्य जीवन के लिए सही नहीं है। इसके साथ डूबते जहाज, महाभारत के युद्ध की तस्वीरें, हिंसक पशु-पक्षियों की तस्वीरें भी नहीं लगानी चाहिए। यह शादीशुदा कपल्स के लिए शुभ नहीं मानी जाती है। ऐसा करने से उनके सुखी वैवाहिक जीवन में तनाव और खटास की परेशानी हो सकती है।

Related image,nari

दीवारों का रंग

बेडरूम की दीवारों का रंग डार्क होने और वॉश बेसिन का होना भी शादीशुदा जिंदगी में कलह- कलेश आने की संभावना रहती है। साथ ही पूर्व दिशा में स्टोर रूम का होना भी तनाव का कारण बनता है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News