24 APRWEDNESDAY2024 1:09:59 AM
Nari

Winter Care: सर्दी में हाथ-पैर रहते हैं ठंडे तो जान लें इससे बचने उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Nov, 2021 10:18 AM
Winter Care: सर्दी में हाथ-पैर रहते हैं ठंडे तो जान लें इससे बचने उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, बाहर ज्यादा ठंड होने से हैथ-पैर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती है। ताकि शरीर में महत्वपूर्ण अंगों में गर्मी की कमी पूरी हो सके। इस परिस्थिति में कई लोगों को हाथ-पैर ठंडे पड़ने की परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में सर्दी दौरान हाथों-पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने से ये ठंडे होने लगते हैं। ऐसे में इस परिस्थिति में डरने या घबराने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि आप इससे बचने के लिए कुछ आसान व कारगर उपाय अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

हाथों-पैरों को भी ढके

अक्सर लोग सर्दियों में गर्म कपड़े पहन लेते हैं। मगर हाथों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इसके कारण हाथ लगातार ठंडे रहते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए हाथों-पैरों को भी ढके। खासतौर पर कहीं बाहर जाने पर ग्लव्स, वार्म सॉक्स, वार्म कोट जरूर पहनें।

PunjabKesari

गर्म कपड़े पहनें

सर्दी में कपड़ों का खास ध्यान रखें। पूरी तरह से गर्म कपड़े पहनें। इस दौरान गले से अधिक ठंड लगती है। इसलिए आप बंद गले का स्वैटर, मफलर, स्टॉल आदि इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका ठंड से बचाव रहेगा और आपका स्टाइल भी बरकरार रहेगा।

डेली एक्सरसाइज करें

अक्सर लोग ज्यादा ठंड लगने के कारण एक्सरसाइज नहीं करते हैं। मगर इस मौसम में खासतौर पर एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे शरीर अंदर से मजबूत होता है और ठंड से बचाव रहता है। आप चाहें तो सुबह-शाम 15-20 मिनट तक सैर भी कर सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

हीटिंग पैड करें यूज

ठंड में शरीर व हाथ-पैर गर्म रखने के लिए हीटिंग पैड इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बाजार से अलग-अलग तरह के इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड आसानी से मिल जाएंगे। ऐसे में आप इसे अपने मुताबिक खरीद सकते हैं।

तेल मसाज करें

अगर आपके हाथ-पैर ज्यादा ठंडे रहते हैं तो आप तेल मसाज कर सकते हैं। इसके लिए नारियल, जैतून या किसी अन्य तेल को हल्का गर्म करें। फिर इससे हाथों-पैरों की उंगलियों व पंजों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। ऐसे में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है। इसके अलावा  पैरों में अकड़न और खुजली की समस्या दूर होकर गर्माहट  बनी रहती है।

PunjabKesari

सेंधा नमक आएगा कारगर

एक्सपर्ट अनुसार शरीर में गर्माहट लाने के लिए सेंधा नमक कारगर होता है। इसके साथ ही यह शरीर में दर्द व सूजन को भी कम करता है। इसके लिए एक बाल्टी में गुनगुना पानी और 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इसमें 10-15 मिनट तक हाथ-पैर डुबोएं। बाद में हाथ-पैर साफ करके जुराबें पहन लें। इससे शरीर में गर्माहट बनी रहेगी। इसके अलावा उंगलियों में खुजली व सूजन से भी बचाव रहेगा।

आयरन से भरपूर चीजें खाएं

शरीर में आयरन की कमी के कारण भी हाथ-पैर ठंडे पड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए डेली डाइट में चुकंदर, पालक, खजूर, अखरोट, सायोबीन, सेब आदि चीजों का सेवन करें।

Related News