30 JULFRIDAY2021 12:20:28 AM
Nari

मानसून में स्किन के साथ न करें खिलवाड़, जानिए क्या खाएं और किससे रखें परहेज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Jun, 2021 01:55 PM
मानसून में स्किन के साथ न करें खिलवाड़, जानिए क्या खाएं और किससे रखें परहेज

मानसून के मौसम में भले ही गर्मी से राहत मिलती है। वहीं लोग बारिश का मजा लेते हुए चाय के साथ समोसे, पकौडे़ आदि चीजों का खाना पसंद करते हैं। मगर इस दौरान स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हैल्दी स्किन के लिए मानसून दौरान आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए....

इस चीजों का करें सेवन 

मानसून के महीने में भी खाने की बहुत सी चीजें होती है। ऐसे में आज लीची, नाशपाती, आलू बुखारा, जामुन, आड़ू आदि चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकती है। इसके साथ ही खीरा, संतरा, आम और टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन करें। इनमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। ये स्किन को फ्री रेडिकल्स के होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन सी व अन्य पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में सेहत के साथ स्किन भी हैल्दी रहती है। 

भरपूर मात्रा में पीएं पानी 

स्किन पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी। साथ ही शरीर से पसीना व यूरिन की मदद से विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, जवां व ग्लोइंग नजर आएगा। आप दिनभर खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी का अलावा ताजे फलों व सब्जियों का जूस, ग्रीन टी व सूप का भी सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बीजों से बढ़ेगी चेहरे की रौनक 

चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए डेली डाइट में सूरजमुखी, कद्दू, अलसी आदि के बीज शामिल करें। इनमें विटामिन ई होने से स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। इसतरह त्वचा जवां और चमकदार बनाने में मदद मिल सकती है। आप इसे स्मूदी, शेक, ओट्स, दलिया, सलाद आदि में मिलाकर खा सकती है। 

चीनी की मात्रा करें कम 

मीठा तो हर किसी को अच्छा लगता ही है। मगर अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से सेहत के साथ स्किन को भी नुकसान पहुंचता है। जी हां, अधिक मात्रा में मीठी चीजें खाने से स्किन में एण्ड्रोजन का स्राव बढ़ने लगता है। इसके कारण पिंपल्स व स्किन संबंधी अन्य समस्याओं की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। 

PunjabKesari

स्ट्रीट फूड के सेवन से बचें

बरसात के दिनों में स्ट्रीट फूड का सेवन करने से त्वचा रूखी होने लगती है। इससे चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धूब्बे आदि स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में चेहरा डल व बेजान दिखाई दे सकता है। इसके लिए जरूरी है कि इस दौरान समोसा, पकौड़े, चाय आदि चीजों को खाने से बचें।  

ये सब्जियां खाने से बचें 

माना जाता है कि मानसून में पत्तेदार सब्जी जैसे पालक, गोभी, पत्ता गोभी में कई प्रकार के कीड़े पनपने लगते हैं। ऐसे में इस दौरान इन्हें खाने की गलती ना करें। 
 

Related News