05 MAYSUNDAY2024 6:18:08 AM
Nari

आम लोगों के लिए खुला  राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध अमृत उद्यान ,  यह है इसके टाइमिंग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Feb, 2024 11:22 AM
आम लोगों के लिए खुला  राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध अमृत उद्यान ,  यह है इसके टाइमिंग

 राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध अमृत उद्यान आज आम जनता के लिए खुल गया है, जिसमें इस वर्ष के प्रमुख आकर्षणों में 225 वर्ष पुराना शीशम का पेड़, एक पुष्प घड़ी और एक ‘सेल्फी प्वाइंट शामिल है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमृत उद्यान में 'उद्यान उत्सव 2024' का उद्घाटन किया था। इसके लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो  गई थी। 

PunjabKesari
 अमृत उद्यान देखने के लिए 50,000 से अधिक लोगों ने बुकिंग कराई है। पहली बार, अमृत उद्यान में आने वाले आगंतुकों के लिए ट्यूलिप का एक थीम गार्डन भी विकसित किया गया है। पर्यटक 'डबल डिलाइट', 'सेंटीमेंटल' और 'कृष्णा' नाम के गुलाबों की विशेष किस्में भी देख सकेंगे। 

PunjabKesari
उद्यान के प्रभारी अवनीश बंसवाल ने बताया कि इस साल के मुख्य आकर्षणों में से 225 साल पुराना शीशम का पेड़ और एक अनोखा 'अमृत उद्यान लोगो' है, जो एक सेल्फी प्वाइंट के रूप में भी काम करेगा। इसके अलावा, 200 साल से अधिक पुराने पिलखन पेड़ के पास एक पुष्प घड़ी और एक छात्र गतिविधि क्षेत्र भी प्रमुख आकर्षणों में से हैं।'' 

PunjabKesari
अधिकारियों ने कहा कि आगंतुकों के लिए जलपान की सुविधा के लिए एक फूड कोर्ट भी स्थापित किया गया है। अमृत ​​उद्यान दो फरवरी से 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक जनता के लिए खुला रहेगा। शाम चार बजे के बाद आगंतुकों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

PunjabKesari
आंगतुक नॉर्थ एवेन्यू रोड के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से उद्यान में प्रवेश कर सकते हैं। अमृत उद्यान रखरखाव कार्य के लिए सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन खुला रहेगा। इसके लिए बुकिंग राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट से की जा सकती है। वहीं गेट नंबर 35 के पास भी बुथ बने होंगे, जिसके सहयोग से उद्यान में प्रवेश के लिए आवश्यक पास प्राप्त किये जा सकते हैं। 
 

Related News