08 AUGMONDAY2022 10:02:17 PM
Nari

डायबिटीज मरीज बिना डरे पीएं ये Eco-Friendly ड्रिंक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2020 01:03 PM
डायबिटीज मरीज बिना डरे पीएं ये Eco-Friendly ड्रिंक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि छोटी सी गलती आपके स्वास्थ्य के लिए कई मुश्किले खड़ी कर सकती है। डायबिटीज के मरीजों को कई हैल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। डायबीटीज मरीजों को सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं बल्कि ड्रिंक्स का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंक ड्रिंक्स, ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में हम भी आपके लिए कुछ ईको-फ्रैंडली ड्रिंक्स लेकर आए हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ आपको सेहतमंद भी रखेगी।

चलिए आपको बताते हैं कुछ ईको-फ्रैंडली ड्रिंक्स के बारे में...

 

पानी पीते रहें

शुगर लेवल कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पानी पीते रहें। दरअसल, पानी शरीर के एक्स्ट्रा ग्लूकोज कोबाहर निकालने में मदद करती हैं, जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आप सादा पानी नहीं पीना चाहते तो इसमें नींबू, पुदीना या तुलसी डालकर पी सकते हैं।

Image result for water drinking girl pic,nari

बिना चीनी वाली चाय

एक्सपर्ट के मुताबिक, ग्रीन टी का सेवन ब्लड शुगर ही नहीं बल्कि ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करती है। ऐसे में आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर ग्रीन टी पी रहे हैं तो ब्लैक या हर्बल चाय का सेवन ना करें। आप चाहें तो अपनी चाय में नींबू डाल सकते हैं लेकिन चीनी का यूज ना करें।

बिना शक्कर वाली कॉफी

स्टडी की मानें तो दिन में 1 कप कॉफी का सेवन टाइप-2 डायबीटीज का खतरा कम करता है लेकिन उसमें चीनी का यूज करने से बचें। साथ ही इसमें दूध या क्रीम भी न डालें क्योंकि इससे कॉफी का कैलरी काउंट बढ़ जाता है। इससे ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ता है।

Image result for coffee drinking girl pic,nari

सब्जियों का जूस

फ्रूट जूस में चीनी व अन्य प्रीजेंट्स भी होते हैं, जो शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं। ऐसे में वेजिटेबल जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आप चाहे तो टमाटर, करेले या खीरे का जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लो फैट मिल्क

डायबीटीज मरीज को बिना चीनी वाला, लो फैट या स्किम्ड मिल्क और डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करना चाहिए।मगर, दिनभर में 1 या 2 गिलास से ज्यादा दूध न पिएं। आप चाहें तो डेयरी-फ्री, लो-शुगर ऑप्शन वाले कोकोनट मिल्क या सोया मिल्क पी सकते हैं।

Image result for diabetes pic,nari

इन ड्रिंक्स से बचें

डायबीटीज मरीज रेग्युलर सोडा, एनर्जी ड्रिंक, डाइट सोडा, फ्रूट जूस, शराब पीने से बचे। यह ड्रिंक्स ना सिर्फ शुगर लेवल बढ़ाती है बल्कि इससे कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News