01 MARMONDAY2021 6:15:11 AM
Nari

तनाव से राहत दिलाएंगे ये सुपर फूड

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jun, 2020 02:38 PM
तनाव से राहत दिलाएंगे ये सुपर फूड

महिलाएं दिनभर अपने घर के कामों उलझी रहती है। अगर वह जॉब करती है तो ऐसे में उसकी जिम्मेदारी डबल हो जाती है। इसके कारण उसे दिनभर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। काम के अधिक बोझ करे कारण बहुत सी महिलाओं को तनाव होने लगता है। उनका मन शांत न हो दिनभर तनाव में गुजरता है। ऐसे इन सबसे बचने के लिए उन्हें डाइट में पौष्टिक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। ताकि इनके सेवन से मन में शांति और सुकून मिल सके। रिसर्च के अनुसार भी फूड का स्ट्रेस के साथ गहरा संबंध है। खासतौर पर कुछ ऐसी चीजें है जो तनाव को कम करने में फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही टेस्टी लगने वाले जंक फूड्स जैसे कि स्नैक्स, चिप्स, बर्गर, पिज्जा आदि में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसे खाने से भूख तुरंत तो शांतस होती हैं। मगर सेहत पर बुरा असर डालती है। इन चीजों को खाने से स्ट्रेस कई गुणा बढ़ सकता है। 

 

एक्सपर्ट्स के अनुसार महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हैल्दी हो। ऐसे में खुद को हेल्दी और रिलैक्स्ड रखने के लिए रोजाना फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, डायरी प्रोडक्ट्स, दलिया आदि का सेवन करना चाहिए। इन चीजों से ऐसे तत्व रिलीज होते है जो दिमाग को तरोताजा करने के साथ सुकून दिलाते है। विटामिन बी से भरपूर चीजों का सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है। शरीर और दिमाग बेहतर ढंग से काम करते है। 

विटामिन सी और ई युक्त आहार

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में विटामिन-सी और ई सही मात्रा में लेना चाहिए। इसके लिए बेरीज, नींबू, अमरूद, तरबूज, कद्दू और फ्लैक्स सीड्स आदि चीजों को खाना चाहिए। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- फंगल गुण होने से दिमाग में चुस्ती व फुर्ति आती है। मन शांत होने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। 

PunjabKesari

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते है। यह मूड को चेंज करने का बेस्ट ऑप्शन है। यह दिमाग में चल रही टेंशन या बातों को दूर कर रिलैक्स फील करवाने में मदद करता है। 

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरिल, एंटी-फंगल गुण होते है। इसको नियमित रूप से दूध में मिक्स कर पीने से दिमांग की नसें शांत होती है। साथ ही दिनभर का स्ट्रेस दूर हो दिमाग शांत होता है।

PunjabKesari

अंडा और मछली डाइट में करें शामिल

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर अंडे और मछली का सेवन करने से शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलते है। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। रिसर्च के अनुसार यह दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होते है। यह तनाव कम कर खुशी का अहसास करवाता है। 

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स 

दिमाग को रिलैक्स और शांत रखने के लिए प्रो-बायोटिक्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी फायदेमंद होते है। यह दिमाग को तंदरूस्त रखने के साथ बीमारियों से बचाव रखते है। इसलिए अपनी डेली डाइट में फ्लेक्स सीड्स, दही, हरी सब्जियां, नारियल तेल, मछली, ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल करें। 

 

Related News