03 MAYFRIDAY2024 4:40:12 AM
Nari

जॉगिंग के बाद बॉडी रहेगी एकदम फिट एंड फाइन, बस कर लें ये Healthy काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Jul, 2023 10:37 AM
जॉगिंग के बाद बॉडी रहेगी एकदम फिट एंड फाइन, बस कर लें ये Healthy काम

शरीर को फिट रखने के लिए बहुत से लोग जॉगिंग करते हैं। यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं जैसे हड्डियां मजबूत होती हैं, मांसपेशियां स्ट्रान्ग बनती हैं, सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है और आपकी बॉडी एनर्जेटिक रहती है। परंतु कुछ लोग जॉगिंग के बाद कुछ ऐसे काम करने लगते हैं जिसके कारण बॉडी को इसके पूरे स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि जॉगिंग के बाद क्या करना चाहिए जिससे आपकी बॉडी एकदम फिट रहे। तो चलिए जानते हैं...

स्ट्रेचिंग 

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले जैसे बॉडी को वॉर्म अप करना पड़ता है वैसे ही जॉगिंग के बाद भी शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरुरी है। जॉगिंग के दौरान बॉडी गर्म होने के कारण मांसपेशियां आसानी से खींच सकती हैं इसलिए जॉगिंग के बाद स्ट्रेचिंग करते हैं तो इससे मांसपेशियां लचीली बनती हैं। जॉगिंग के बाद स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में दर्द से भी आराम मिलता है। इसके अलावा वर्कआउट करने से तनाव कम होता है और एनर्जेटिक रहने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

शॉवर लें 

जॉगिंग के बाद शरीर में पसीना आने लगता है ऐसे में पहले अपने बॉडी को सबसे थोड़ा कूल करें। इसके बाद शॉवर लेकर कपड़े जरुर बदलें। एक्सपर्ट्स की मानें तो जॉगिंग के बाद ठंडे पानी से नहाना फायदेमंद माना जाता है। जॉगिंग के बाद कई बार मांसपेशियों में चोट लग जाती है या बॉडी बहुत ही थक जाती है ऐसे में इनकी रिकवरी के लिए ठंडे पानी से नहाना बेहद लाभकारी माना जाता है। 

शांति से बैठें 

जॉगिंग के बाद घर लौटने पर एक जगह शांत पर होकर बैठें इस दौरान कुछ मत करें। इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने के बाद बॉडी गर्म हो जाती है जिसके कारण ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और सांसे उखड़ने लगती है। इसलिए जॉगिंग करने के तुरंत बाद कोई दूसरा काम करने से आपकी सांसें उखड़ने लगती हैं। इसलिए इसके बाद कुछ देर के लिए खुद को शांत रखें।

PunjabKesari

पानी पिएं 

जॉगिंग के बाद शरीर में से काफी पसीना आने लगता है। पसीने के कारण शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है और इसमें पानी की कमी भी हो सकती है। ऐसे में जॉगिंग के बाद शरीर जब कूल हो जाए तो पानी जरुर पिएं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, वर्कआउट के बाद 2-3 कप पानी पिएं। 

अच्छी और हेल्दी डाइट 

जॉगिंग के बाद अच्छी डाइट लेना भी जरुरी है। बहुत से लोग एक्सरसाइज करने के बाद तला-भुना और आईसक्रीम जैसी चीजें खाने लगते हैं। लेकिन इससे आपको जॉगिंग का कोई फायदा नहीं होगा। ऐसे में जंक फूड से दूरी बनाएं। जंक फूड के कारण शरीर में कैलोरी काउंट बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आप हैल्दी स्नेक्स खाते हैं तो ओआपकी बॉडी को फायदा होगा। खीरा, मिल्क शेक और फल आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News