04 MAYSATURDAY2024 10:21:58 AM
Nari

पैरों को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए शेविंग के बाद करें ये काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Jan, 2022 05:15 PM
पैरों को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए शेविंग के बाद करें ये काम

लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए फेशियल, ट्रेडिंग, शेविंग आदि करती हैं। वहीं पैरों के अनचाहे बालों को हटाने के लिए कई लड़कियां शेविंग करती हैं। इससे वैक्सिंग से कम दर्द होने के साथ समय भी बचता है। मगर शेविंग से बाल जड़ से पूरी तरह नहीं निकलते हैं। ऐसे में टांगों पर दिखने वाले छोटे-छोटे बाल चुभते भी है। मगर आप कुछ टिप्स अपनाकर शेविंग के बाद टांगों को स्मूद रख सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

सुबह की जगह शाम में करें शेव

रात को सोने से पैरों पर थोड़ी सी सूजन होने की समस्या हो जाती है। ऐसे में सुबह सूजन वाली जगह पर शेव सही से नहीं हो पाती है। ऐसे में वे बाल बाद में दिखाई देने लगते हैं। इसलिए बेहतर रहेगा कि आप सुबह की जगह शाम या दोपहर के समय पैरों की शेविंग करें।

पैरों पर सनस्क्रीन लगाएं

अक्सर लड़कियां चेहरे पर ही सनस्क्रीन लगाना सही समझती हैं। मगर सूरज की तेज किरणें पैरों पर पड़ने से ये स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में पैरों को स्मूद, साफ व ग्लोइंग बनाएं रखने के लिए शेविंग के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

शेविंग क्रीम और जेल करें इस्तेमाल

पैरों पर कैमिकल वाला साबुन लगाने से स्किन में रूखापन बढ़ने लगता है। इसलिए आप शेविंग से पहले पैरों पर शेविंग क्रीम या जेल लगाएं। इससे पैरों में नमी बरकरार रहेगी। इसके साथ ही कोशिश करें कि आपकी क्रीम व जेल विटामिन ई से भरपूर हो। इससे आपकी शेविंग अच्छे से होगी और पैर भी मुलायम रहेंगे।

PunjabKesari

स्क्रब करें

अक्सर लड़कियां पैरों व टांगों पर क्रीम तो लगाती है मगर स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करती है। मगर डेड स्किन के कारण त्वचा रूखी व बेजान नजर आने लगती है। इसके अलावा शेविंग के बाद भी पैर मुलायम नहीं महसूस होते हैं। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार चेहरे की तरह पैरों को ङी एक्सफोलिएट करें। इसके लिए आप बेसन में गुलाबजल मिलाकर लगा सकती हैं।

सोते समय बॉडी ऑयल लगाएं

सर्दियों दौरान रूखी त्वचा की समस्या ज्यादा सताती है। इसलिए सोने से पैरों व टांगों पर तेल जरूर लगाएं। इससे स्किन में मौजूद वॉटर और मॉइश्चर कंटेंट बरकरार रहेंगे और ड्राई स्किन की समस्या नहीं होगी। इसके लिए आप नारियल, जैतून या कोई भी एसेंशियल या बॉडी ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसलिए शेविंग के बाद व रोजाना सोने से पहले पैरों पर तेल जरूर लगाएं।

PunjabKesari

जेंटल बॉडी वॉश करें इस्तेमाल

केमिकल बॉडी वॉश स्किन का नेचुरल ऑयल सोख लेते हैं। इसके कारण त्वचा कुछ ही घंटों में ड्राई व रफ होने लगती है। इससे बचने व स्किन को मुलायम बनाएं रखने के लिए केमिकल की जगह जेंटल बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. सबसे पहले नीचे से शेव करना शुरु करें। उसके बाद ऊपर की ओर जाएं।
. समय-समय पर शेविंग ब्लेड बदलें।
. शेविंग से पहले स्किन पर क्रीम या जेल लगाएं।
. शेविंग के बाद पैरों को अच्छे से धोएं।


pc: freepik

Related News