28 APRSUNDAY2024 10:28:01 AM
Nari

प्लास्टिक जार से चुटकियों में हटेंगे चिपचिपे दाग जब ट्राई करेंगी ये Kitchen Hacks

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Aug, 2023 03:44 PM
प्लास्टिक जार से चुटकियों में हटेंगे चिपचिपे दाग जब ट्राई करेंगी ये Kitchen Hacks

हर किचन में प्‍लास्टिक के कंटेनर या जार होते हैं। फिर वह चाहे नॉनस्टिक जार हों या दाल चावल आदि स्‍टोर करने के सिंपल प्‍लास्टिक के डिब्‍बे। किचन के इन जार पर दाग  लगना घर घर की कहानी है। लेकिन अगर आप इन्‍हें साफ सुथरा रखना चाहते हैं तो इन्‍हें रोज टीश्‍यू पेपर से वाइप करें और पोछकर रखें। लेकिन ये काम रोज करना मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपके भी प्‍लास्टिक कंटेनर पर दाग आ गए हों तो इन्‍हें कम समय में साफ  करने का कुछ आसान ट्रिक है। इन सिंपल ट्रिक्‍स की मदद से आप प्‍लास्टिक के डिब्‍बों को आसानी से क्‍लीन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किचन में रखें प्‍लास्टिक के डिब्‍बों पर लगे जिद्दी दाग को कैसे साफ करें....

बेकिंग सोडा का प्रयोग

एक कटोरी में बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें और प्लास्टिक कंटेनर के दाग पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे वाइप करें या धो लें। कंटेनर से दाग गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

नमक

प्‍लास्टिक डिब्‍बे पर लगी चिकनाई को हटाने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। दाग को हटाने के लिए गुनगुने पानी में कपड़ा डुबोएं और उसमें नमक लगाकर दाग पर घिसें। अगर दाग पूरी तरह से न हटे तो इस प्रक्रिया को दो तीन बार करें।

PunjabKesari

हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग

आप इस दाग को हटाने के लिए हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए रबिंग अल्कोहल काम आ सकता है। हैंड सैनिटाइजर को दाग वाली जगह पर लगाएं और इसे 2 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद बर्तन को पोछकर साफ कर लें।

सफेद सिरका

आप एक कप पानी में 2 बड़ा चम्मच सफेद सिरका डालें और प्लास्टिक कंटेनर में थोड़ी देर के लिए रख दें। इसके बाद प्लास्टिक कंटेनर को नॉर्मल तरीके से धो लें। दाग जिद्दी हों तो रात भर ऐसे ही छोड़ दें।

PunjabKesari

Related News