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मोटापा होगा छूमतंर, 7 दिन लगातार पीएं यह डिटॉक्स ड्रिंक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jan, 2019 04:23 PM
मोटापा होगा छूमतंर, 7 दिन लगातार पीएं यह डिटॉक्स ड्रिंक

मोटापा ना सिर्फ शरीर का आकार बिगाड़ देता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का घर भी है। वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज से लेकर दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप सिर्फ एक डिटॉक्स डिंक से ही हफ्तेभर में वजन कम कर सकती हैं, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के।

 

वजन घटाने के लिए क्यों फायदेमंद है डिटॉक्स ड्रिंक?

दरअसल, डिटॉक्स ड्रिंक पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बर्न हो जाती है। इससे वजन तेजी से कम होने लगता है। अगर आप भी शादी से पहले परफेेक्ट शेप चाहती है तो इनमें से किसी भी एक डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करें।

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चलिए जानते हैं डिटॉक्स ड्रिंक बनाने की रेसिपी...

ड्रिंक बनाने की सामग्री

खीरा- 1
अदरक- 1 चम्‍मच (छिली हुई)
नींबू का रस- 1 टेबलस्पून
पुदीना की पत्तियां- 20 ग्राम

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मोटापा करने वाला पानी बनाने का तरीका

ड्रिंक बनाने कि लिए खीरा, अदरक, नींबू का रस और पुदीना की पत्तियों को ब्लैंड करके जूस बना लें। अब इस पानी को 7 गिलास और साफ पानी में मिलाकर रातभर के लिए रख दें। सुबह उठकर 1 गिलास इस पानी का सेवन करें। उसके बाद दिनभर में जब भी आपको प्यास लगे इस पानी का सेवन करें।

 

7 दिनो में 2 Kg कम होगा वजन

लगातार 7 दिन तक लगातार इस पानी को पीने से आपका लगभग 2 किलोग्राम वजन कम हो जाएगा। दरअसल, इस पानी को पीने से भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

वजन कैसे कम करता है यह पानी?

यह पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम व पाचन क्रिया भी मजबूत होती है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं। फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर इस ड्रिंक में कैलोरी बहुत कम होती है, जिससे वजन तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखता है।

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ड्रिंक पीने के साथ इन टिप्स को भी करें फॉलो

संतुलित आहार का करें सेवन

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो हमेशा ताजा और संतुलित आहार का ही सेवन करें, जिसमें ओट्स, दही, फल, नट्स, उबले अंडे और सब्जियां शामिल हो।

 

प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड से परहेज

वजन घटाने के लिए प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड खाने की आदत बदल ले क्योंकि इसके लगातार सेवन करने से शरीर में फैट जमा होने लगता है और तेजी से वजन बढ़ता है।

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पूरी नींद लें

पूरी नींद ना लेने से शरीर के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, जिससे वो सही से काम नहीं कर पाता और वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में मोटापा कम करने के लिए कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें।

 

नमक का सेवन करें कम

एक्सरपर्ट का मानना है कि नमक भी वजन बढ़ने का कारण है इसलिए अगर आप वेज लूज कर रहे हैं तो नमक से परहेज करें।

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लो कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स

लो-कार्ब फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। लो-कार्ब वाले आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

भोजन का समय

अगर आप दिनभर में ज्यादा खा रहे हैं या भोजन स्किप कर रहे हैं तो बता दें कि ये दोनों आदतें ही मोटापे का कारण है। ऐसे में जरूरी है कि आप सही मात्रा और समय पर भोजन करें।

 

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