02 APRTHURSDAY2020 11:15:52 PM
Nari

जानिए, क्यों अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Aug, 2018 02:36 PM
जानिए, क्यों अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा

अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें न लेना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन के अनुसार इनकी सीमित मात्रा शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है। इसका कम या ज्यादा लेना सेहत पर असर डाल सकता है।
 

अध्ययन में पाया गया है कि जरूरत से ज्यादा और जरूरत से कम कार्बोहाइड्रेट खाना सेहत के लिए नुक्सानदायक हो सकता है। वहीं अध्ययन की मानें तो सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट 50 से 55 प्रतिशत लेना सेहत के लिए अच्छा है। जो लोग 40 प्रतिशत से कम कार्बोहाइड्रेट और 70 प्रतिशत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेते हैं ऐसे लोगों में जल्द मृत्यु का खतरा ज्यादा होता है। हॉर्वर्ड स्कूल ऑफ  पब्लिक हैल्थ ने 15,400 लोगों पर अध्ययन किया है जिसमें पाया गया कि जो लोग अपनी डाइट में बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट ले रहे थे, उनकी सेहत खराब पाई गई।

PunjabKesari

सीमित मात्रा में भरपूर पोषक तत्वों के साथ लें संतुलित आहार
लांसेट पब्लिक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में 45 से 64 साल की उम्र के 15,528 लोगों को शामिल किया गया था और उन पर 25 सालों तक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन के दौरान करीब 6,283 लोगों की मौत हो गई इसलिए सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि हम सीमित मात्रा में भरपूर पोषक तत्वों के साथ संतुलित आहार लें। आपको बता दें कि खाना जैसे व्हाइट ब्रैड और व्हाइट राइस में शुद्ध कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा होती है। कार्बोहाइड्रेट्स चर्बी की अपेक्षा शरीर में जल्दी पच जाते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News