30 APRTUESDAY2024 11:22:32 PM
Life Style

डेल्टा ए वाई 4.2 वेरिएंट है खतरनाक, बिना किसी लक्षण के पहुंचा रहा नुक्सान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Nov, 2021 01:47 PM
डेल्टा ए वाई 4.2 वेरिएंट है खतरनाक, बिना किसी लक्षण के पहुंचा रहा नुक्सान

कोविड-19 के डेल्टा एवाई.4.2 वेरिएंट  तेजी से बिना लक्षण वाला संक्रमण फैला रहा है।  एक नये अध्ययन में यह बात सामने आई  है। पता चला कि एवाई.4.2 से संक्रमित लोगों को स्वाद या सूंघने की क्षमता कम होने या चले जाने, बुखार या लगातार खांसी जैसे लक्षणों की संभावना कम है।

सितंबर से बढ़ रहा डेल्टा एवाई.4.2

लंबे समय तक चलने वाले रीयल-टाइम सामुदायिक संक्रमण मूल्यांकन (रियेक्ट-1) अध्ययन के ताजा परिणाम दिखाते हैं कि डेल्टा एवाई.4.2 प्रकार सितंबर से प्रति दिन 2.8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। इंपीरियल कॉलेज लंदन और इप्सस मोरी का विश्लेषण ब्रिटेन में 19 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच एक लाख से अधिक लोगों द्वारा घरों पर लिए गए नमूनों पर आधारित है।


कई लोगों में नहीं दिखाई देते लक्षण

इंपीरियल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के रियेक्ट कार्यक्रम के निदेशक प्रोफेसर पॉल एलियट ने कहा कि यह इतना संक्रामक क्यों है, हम नहीं जानते। यह कम लक्षण वाला दिखाई देता है। आंकड़े बताते हैं कि वायरस के इस स्वरूप से संक्रमित लोगों में से केवल 33 प्रतिशत को लक्षणों की संभावना है जबकि डेल्टा से संक्रमित 46 प्रतिशत लोगों में लक्षण दिखाई देते हैं।

ग्रैंड चाइल्ड भी कहा जाता है डेल्टा

कुल मिलाकर अध्ययन में पता चला कि पूरे ब्रिटेन में संक्रमण कम हो रहा है लेकिन यह अब भी बहुत अधिक है तथा इसकी दर इस साल जनवरी की तरह ही है। यूनाइटेड किंगडम में मिले AY.4.2 वैरिएंट को डेल्टा से निकला हुआ ही माना जा रहा है।  इसे यूके में डेल्टा का ‘ग्रैंड चाइल्ड’ भी कहा जा रहा है. अब तक इस वैरिएंट के करीब 10 फीसदी केस मिले हैं। 

Related News