28 APRSUNDAY2024 12:33:43 AM
Nari

विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है मशरूम, धूप नहीं ले पा रहे तो ये चीजें जरूर खाएं

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Dec, 2023 07:02 PM
विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है मशरूम, धूप नहीं ले पा रहे तो ये चीजें जरूर खाएं

सर्दियों के मौसम में हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। खासतौर पर यदि शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाए तो परेशानी और भी बढ़ सकती है। विटामिन-डी की कमी का सबसे अच्छा सोर्स  वैसे तो धूप मानी जाती है परंतु कुछ लोग धूप नहीं ले पाते। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ विटामिन-डी से युक्त फूड्स शामिल करके भी इस विटामिन की कमी पूरी कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

विटामिन-डी की कमी से होने वाली बीमारियां 

शरीर में विटामिन-डी की कमी होने पर हड्डियों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। विटामिन-डी की कमी होने पर दिनभर थकान और कमजोरी भी महसूस होती है और इससे इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण शरीर बीमारियों से घिरने ल गता है। हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए भी यह विटामिन जरुरी है जो लोग जल्दी बीमार होते हैं उनके शरीर में इस विटामिन-डी की कमी हो सकती है। ऐसे में आप इस विटामिन-डी से युक्त फूड्स आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

मशरुम 

कुछ सब्जियों में भी विटामिन-डी मौजूद होता है। ऐसे में आप मशरुम को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। मशरुम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में विटामिन-डी की कमी पूरी करते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप विटामिन-डी की कमी शरीर में से पूरी कर सकते हैं।   

अंडा 

इन दिनों में रोजाना एक अंडा खाकर भी आप अपनी बॉडी को फिट बना सकते हैं। यह पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इसकी जर्दी में विटामिन-डी मौजूद होता है जो शरीर में से विटामिन-डी की कमी पूरी करता है। अंडा खाने से शरीर को जरुर प्रोटीन और विटामिन्स भी मिलते हैं। 

PunjabKesari

संतरा 

सर्दियों में संतरा काफी मिलता है। रोजाना एक संतरा खाने से शरीर को विटामिन-सी और विटामिन-डी भी मिलता है। इसमें विटामिन-डी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, रोजाना ऑरेंज जूस या फिर 1-2 संतरा आप खा सकते हैं। 

गाय का दूध 

इसमें भी विटामिन-डी पाया जाता है। गाय के दूध के भी और कई फायदे है लेकिन रोजाना 1 गिलास गाय का दूध पीने से आप शरीर में से विटामिन-डी की कमी को पूरी कर सकते हैं।  

दही 

सर्दियों में दही खाने से कई लोग परहेज करते हैं लेकिन यदि आप फ्रेश दही खाते हैं तो शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। इसका सेवन करने से भी विटामिन-डी की कमी पूरी होती है। इसके अलावा यह पेट के लिए भी बेहद लाभकारी होता है।

PunjabKesari
 

Related News