30 OCTFRIDAY2020 1:50:22 PM
Nari

Health Advice: कोरोना काल में अमृत समान ये 4 औषधियां, खा लीं तो नहीं कोई खतरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Oct, 2020 01:57 PM
Health Advice: कोरोना काल में अमृत समान ये 4 औषधियां, खा लीं तो नहीं कोई खतरा

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस के बुरे दौर से गुजर रही है। इससे बचने के लिए मुख्य हिदायतों में मास्क पहनना और हाथों को सेनिटाइज करना और इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखना है। घबराने की बजाए हम डाइट में कुछ चीजें शामिल करके इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति की ऐसी औषधियों के बारे में बताएंगे, जिसे डाइट में लेने से आप यकीनन बीमार नहीं पड़ेंगे। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती हैं बल्कि इससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है।

गिलोय (Giloy)

गिलोय या गुडुची इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत देता है। इस औषधि में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण तनाव, बार-बार बीमार पड़ने एवं संक्रमण के कारण कमजोर हो चुके शरीर को ताकत देते हैं।

PunjabKesari

तुलसी (Tulsi)

'जड़ी बूटियों की रानी' तुलसी बैक्टीरिया, वायरस और फंगस को दूर करने में मददगार है। वहीं, तुलसी का काढ़ा या चाय पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है। तुलसी सांस प्रणाली के अंगों को मजबूत करती है। इसके अलावा इससे प्रो-इन्फ्लेमेटरी पदार्थों को कंट्रोल होते हैं, जिससे इन्फ्लेमेशन कम हो जाती है।

अश्‍वगंधा (Ashwagandha)

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर आयुर्वेदि औषधि अश्‍वगंधा भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है। इससे शरीर के ऊतकों व ओजस को पोषण मिलता है, जिससे वो वायरस के संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है। इसके अलावा अश्वगंधा वजन और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी मददगार है।

PunjabKesari

आंवला (Gooseberry)

एंटी-ऑक्‍सीडेंट के अलावा फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड आंवला वायरस का तेजी से प्रसार रोकते हैं।  विशेषज्ञों का मानना है कि इससे वायरस के कारण होने वाला ऑक्‍सीडेसिव नुकसान भी नहीं होता। वहीं, रोजाना इसका सेवन कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी घटाता है।

भारतीय मसालें

भारतीय मसालें जैसे काली मिर्च, लौंग, इलायची, गरम मसाला, काला नमक भी किसी औषधी से कम नहीं। आयुर्वेद में तो इनका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

इन चीजों से रखें परहेज

जंक फूड्स, प्रोसेस्ड, ऑयल चीजें, रिफाइंड ऑयल, तला-भुना, कैफीन, सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, कैन सूप, प्रोसेस्ड मीट, सीलबंद आचार, मसालेदार खाने से भी परहेज रखें। इनका सेवन ना सिर्फ इम्यूनिटी कमजोर करता है बल्कि ये कई बीमारियों का भी घर है।

PunjabKesari

सदियों से इस्तेमाल होती आ रहीं इन प्राचीन एवं भरोसेमंद औषधियों से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी और शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। याद रखें आपकी डाइट ही आपको कोरोना से बचाएगी।

Related News