27 APRSATURDAY2024 11:43:52 AM
Nari

गहनों की चमक कभी नहीं होगी कम, घरेलू चीजों से करें सफाई करके बचाएं पैसे भी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Dec, 2021 04:29 PM
गहनों की चमक कभी नहीं होगी कम, घरेलू चीजों से करें सफाई करके बचाएं पैसे भी

शायद ही कोई ऐसी महिला हो, जिसे अपनी ज्वैलरी से प्यार न हो। मगर, अक्सर महिलाओं को शिकायत रहती है कि उनके गहनों की चमक फीकी पड़ जाती है। वहीं, गहनों की चमक वापिस पाने के लिए उन्हें पैसे खर्च करने पड़ते हैं। हालांकि आप चाहे तो गहनों को घर में ही साफ करके अपने पैसे बचा भी सकते हैं। अपने इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिनसे आप गहनों को साफ और नए जैसा रख सकती हैं, वो भी कम खर्च में।

लिक्विड सोप से धोएं गहनें

गर्म पानी में माइल्ड लिक्विड सोप मिक्स करके गहनों को 15 मिनट तक भिगो दें। फिर सॉफ्ट ब्रश से गहनों को रब करें। फिर सादे पानी से धोकर सुखा लें।

PunjabKesari

हीरे के गहनें

हल्के गर्म पानी में एक चम्मच डिश वॉशिंग सोप डालें। अब धीरे-धीरे गहनों को सॉफ्ट ब्रश से रगड़ें। ध्यान रखें कि डायमंड को ज्यादा प्रेशर से साफ ना करें। उसे डायरेक्ट स्किन कॉन्टैक्ट में भी ना आने दें, क्योंकि इससे रैशेज हो सकते हैं।

सोने के गहनें

सोने के गहनों पर चुटकीभर हल्दी लगाएं। फिर उसे मलमल के कपड़े से रगड़े। इससे गहनें बिल्कुल नए जैसे हो जाएंगे और आपके पैसे भी बचेंगे।

PunjabKesari

मोती जैसे रत्न वाले गहनें

अगर आपके पास मोती जैसे रत्न वाले गहनें है तो उन्हें हल्के गर्म पानी से साफ कर लें। आप चाहे तो उसमें डिश वॉशिंग सोप डाल सकते हैं।

चांदी के गहनें

चांदी के गहनों को चमकाने के लिए उन्हें बेकिंग सोडा व पानी से धोएं। इसके लिए गहनों को कम से कम 10 मिनट तक गर्म पानी में रखें। फिर बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश से रब करें और उसके बाद सादे पानी से धोकर सुखा लें।

PunjabKesari

ऐसे करें गहनों की संभाल

गहनों को साफ करने के अलावा आपको इसके रख-रखाव का सही तरीका भी  पता होना चाहिए , ताकि उसे टूटने या खराब होने से बचाया जा सके।

. पार्टी या फंक्शन से लौटने के बाद सबसे पहले गहनों को सुरक्षित स्थान पर रख दें, ताकि वो खराब ना हो।
. अगर आप चाहते हैं कि गहनें खराब ना हो तो उसे रूई से कवर करके ज्वैलरी बॉक्स में स्टोर करें।
. ज्वैलरी को कभी भी मोड़कर ना रखें क्योंकि इससे उनके टूटने का डर रहता है।
. स्टोन की ज्वैलरी को हमेशा छोटे-छोटे सिल्क पाउच में रखें। इससे स्टोन खराब नहीं होते।

Related News