28 APRSUNDAY2024 4:56:03 PM
Nari

Cervical Pain: दवाई नहीं ये घरेलू नुस्खे दूर करेंगे सर्वाइल का दर्द

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Nov, 2023 03:21 PM
Cervical Pain: दवाई नहीं ये घरेलू नुस्खे दूर करेंगे सर्वाइल का दर्द

सर्वाइकल एक ऐसी समस्या है जो लंबे समय तक गलत पोजिशन में बैठे या फिर लेटे रहने के कारण होती है जो लोग ज्यादातर समय लैपटॉप या फिर मोबाइल पर काम करते हुए बिताते हैं उन्हें यह समस्या ज्यादा होती है। आमतौर पर सर्वाइकल के कारण गर्दन के निचले हिस्से में दर्द होता है लेकिन यह दर्द कंधे से लेकर कमर तक भी फैल सकता है कई बार सर्वाइकल का दर्द इतना ज्यादा हो जाता है कि लोगों को पेन किलर खानी पड़ती है। लेकिन यह दवाईयां आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। दवाईयों की जगह आप कुछ घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके भी दर्द से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

गर्दन को घुमाएं 

यदि दर्द ज्यादा होता है तो गर्दन को पहले 10 बार क्लॉकवाइज घुमाएं। इसके बाद कुछ देर आराम करने के बाद गर्दन को दूसरी बार एंटीक्लॉकवाइज घूमाएं। इससे भी दर्द से आपको छुटकारा मिलेगा। 

तिल का तेल से मालिश 

सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए आप तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मांसेपेशियों को आराम मिलेगा और सूजन भी कम होगी। तिल के तेल की 5-10 मिनट हल्के हाथों के साथ मसाज करें। दिन में 1-2 बार इस तेल से मसाज करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

ठंडी और गर्म सिकाई 

सिकाई भी दर्द दूर करने के लिए एक बेहतरीन उपाय साबित होगा। प्रभावित हिस्से पर पहले पर पहले कोल्ड पैक के साथ सिकाई करें और फिर 10 मिनट का गैप देकर हीटिंग पैड के साथ सिकाई करें। इससे मांसपेशियों का दर्द और जकड़न से आपको राहत मिलेगी।

PunjabKesari

लहसुन की कलियों से मालिश

इसका इस्तेमाल करने से भी दर्द दूर होगा। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन कम करने में सहायता करते हैं। सरसों के तेल में लहसुन की कलियों को उबाल लें और इस तेल के साथ प्रभावित स्थान की मालिश करें। 

इन तेलों की मालिश 

कुछ औषधीय तेल मिलाकर उनकी मालिश करने से भी गर्दन का दर्द और जकड़न दूर होगी। दो चम्मच नारियल के तेल में 1/2 चम्मच पेपरमिंट ऑयल और 1/2 चम्मच लैवेंडर ऑयल मिला लें। अच्छे से मिक्स करके इसकी मालिश करें। इससे भी दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

हल्दी का दूध

सर्वाइकल के दर्द से जूझ रहे मरीजों के लिए हल्दी बेहद लाभकारी होती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन कम करने में मदद करते हैं। रोजाना एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं। इससे सर्वाइकल दर्द से आपको आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

 

Related News