16 SEPMONDAY2024 12:45:11 PM
Nari

सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद हो जाए प्रैग्नेंसी तो क्या होगी नॉर्मल डिलिवरी?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Sep, 2024 08:46 PM
सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद हो जाए प्रैग्नेंसी तो क्या होगी नॉर्मल डिलिवरी?

नारी डेस्कः जब भी कोई महिला मां बनती हैं तो यह अनुभव हर महिला को उम्र भर के लिए याद होता है। बच्चे को गर्भवती दो तरीके से जन्म दे सकती है। एक नॉर्मल डिलीवरी के द्वारा और दूसरा सी-सैक्शन की मदद से। जब किसी कारण वश महिला की नॉर्मल डिलीवरी नहीं हो पाती तो डाक्टर सी-सैक्शन का सहारा लेते हैं हालांकि सिजेरियन सेक्शन द्वारा बच्चे को पैदा करने वाली महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि इसमें महिला के टांके ठीक होने में काफी समय लग जाता है। इसी के साथ सी-सैक्शन से बच्चे को जन्म देने वाली महिला के मन में यह सवाल भी आता है कि अगर उन्हें दूसरा बेबी प्लान करना है तो वह कब योजना बनाए और क्या वह दूसरी बार नॉर्मल डिलीवरी से मां बन सकती हैं तो चलिए आज के इस आर्टिकल में महिलाओं को इसी से जुड़ी जानकारी देते हैं। 

सिजेरियन के बाद दोबारा प्रैग्नेंसी और नॉर्मल डिलीवरी

यदि आपका सीजेरियन सेक्शन (सी-सेक्शन) हुआ है और आप दूसरी बार गर्भावस्था की योजना बना रही हैं तो ऐसा सी-सेक्शन के तुरंत बाद ही करने की गलती ना करें क्योंकि नॉर्मल डिलीवरी की तुलना में सी-सैक्शन वाली महिलाओं को ठीक होने में समय लग जाता है। पेट का अंदरूनी हिस्सा अंदर से कमजोर होता है क्योंकि ये सर्जरी काफी बड़ी होती है।  सबसे पहले तो गर्भवती को अपने शरीर को ठीक होने का समय देना ही जरूरी है। आप अपनी सर्जरी पर लगे टांकों को जितना अधिक समय तक ठीक होने देंगे, आपका शरीर उतना ही मजबूत होगा। कम से कम महिला को 6 महीने का इंतजार तो करना ही चाहिए जबकि डाक्टर आपको करीब 1 से 2 साल का इंतजार करने की सलाह दे सकती है। वहीं जो महिलाएं दूसरी प्रैगनेंसी नॉर्मल चाहती हैं तो उन्हें तो विशेष रूप में सी-सेक्शन सर्जरी को पूरी तरह से ठीक होने देना चाहिए क्योंकि अगर पहले के सी-सैक्शन निशान पूरी तरह से ठीक नहीं होंगे तो गर्भाशय के टूटने की संभावना होती है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। 

ये बातें भी गौर करने वाली 

अगर आपकी पिछली डिलीवरी सी-सैक्शन से हुई है तो इस बारे में भी गौर करें कि आपको पिछले सी-सेक्शन के बाद ठीक होने में कितना समय लगा और आपका वर्तमान शारीरिक स्वास्थ्य कैसा है और क्या आप भावनात्मक रूप से भी मजबूत महसूस कर रही हैं। स्वस्थ गर्भावस्था और बच्चे के लिए तैयारी के लिए आपका पॉजिटिव होना बहुत जरूरी है। 
PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः प्रैग्नेंसी में इंटरकोर्स कितना सुरक्षित? गर्भवती महिलाओं के लिए अहम जानकारी

अगर सी-सैक्शन के तुंरत बाद हो जाए प्रेग्नेंसी तो...

गर्भावस्था हमेशा ही योजनाबद्ध नहीं होती या आप अपने स्वयं के कारणों से जल्दी गर्भवती हो सकती हैं। यदि आप सी-सेक्शन करवाने के एक वर्ष के भीतर गर्भवती हो गई हैं तो आप नॉर्मल डिलीवरी करवा सकती हैं या नहीं, इसके बारे में आपको डॉक्टर या दाई ही जन्म देने के सर्वोत्तम विकल्प बता सकती हैं। आपकी दाई या प्रसूति विशेषज्ञ 18-21 सप्ताह में भ्रूण विसंगति स्कैन के तुरंत बाद आपके जन्म विकल्पों के बारे में आपको बता सकती है। प्रसूति विशेषज्ञ एक डॉक्टर होता है जो गर्भावस्था, प्रसव और जन्म के बाद देखभाल में माहिर होता है। वह आपसे कुछ सवाल पूछ सकती हैं। जैसेः
पिछली बार आपका सी-सेक्शन क्यों हुआ था
क्या आपका जन्म नॉर्मल डिलीवरी से हुआ है 
आपके पिछले सी-सेक्शन के दौरान या आपके ठीक होने के दौरान कोई परेशानी आई हो।
आपके गर्भाशय में किस प्रकार का कट लगाया गया था - क्षैतिज (Horizontal) या ऊर्ध्वाधर (Vertical) 
आपकी वर्तमान गर्भावस्था कैसी चल रही है। किसी तरह की हैल्थ प्रॉब्लम तो नहीं।
यदि संभव हो तो आपको गर्भावस्था के 36 सप्ताह से पहले यह निर्णय लेना होगा कि आप किस प्रकार का जन्म चाहती हैं।

यह भी पढ़ेंः  क्या IVF ट्रीटमेंट में इंजेक्शन लगवाने के Side Effects हैं?
PunjabKesari 

सी-सेक्शन के बाद नॉर्मल डिलीवरी हो सकती है अगर...

यदि आपने पहले केवल एक बार सी-सेक्शन करवाया है तो यदि आपके गर्भ में एक ही बच्चा है और 37 सप्ताह के बाद आपको प्रसव पीड़ा शुरू होती है तो आप नॉर्मल डिलीवरी से बच्चे को जन्म देने में सक्षम हो सकती हैं और नॉर्मल डिलीवरी  होने की संभावना अधिक होगी यदि:
अगर प्रसव स्वाभाविक रूप से शुरू होता है।
जब आप गर्भवती हुईं तो आपका वजन स्वस्थ था। 
उदाहरण के लिए, यदि आपको गर्भाशय के फटने का जोखिम है या आपके शिशु के स्वास्थ्य में कोई समस्या है, तो VBAC आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। आपका डॉक्टर आपको इसके बजाय इलेक्टिव रिपीट सी-सेक्शन (ERCS) करवाने की सलाह दे सकता है। 

Related News