16 SEPMONDAY2024 12:48:02 PM
Nari

क्या IVF ट्रीटमेंट में इंजेक्शन लगवाने के Side Effects हैं? जानिए डॉक्टर की राय

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Aug, 2024 08:54 PM
क्या IVF ट्रीटमेंट में इंजेक्शन लगवाने के Side Effects हैं? जानिए डॉक्टर की राय

नारी डेस्कः जब कोई कपल नैचुरल तरीके से कंसीव नहीं कर पाता तो डाक्टर्स उन्हें अन्य कई मेडिकल ट्रीटमेंट्स बताते हैं, जिनमे आईवीएफ ट्रीटमेंट (IVF Treatment) भी शामिल है। यह ट्रीटमेंट आज के समय में किसी वरदान से कम नहीं है। समय के साथ ये ट्रीटमेंट अब कॉमन होता जा रहा है लेकिन इसके बावजूद कपल्स खासतौर पर महिला के मन में कई सवाल आते हैं कि आईवीएफ का ट्रीटमेंट कैसा होगा। इसमें कितने इंजैक्शन लगेंगे और इन इंजैक्शन्स से बॉडी में किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं होगा। बहुत सी महिलाएं इस ट्रीटमेंट को लेने में इसलिए घबराती हैं कि आईवीएफ की प्रक्रिया पेनफुल होती है तो बता दें कि इस ट्रीटमेंट में इंजैक्शन तो लगते हैं लेकिन उनका बॉडी पर क्या इफेक्ट पड़ता है इसके बारे में आपको एक्सपर्ट की राय बताते हैं। 

आईवीएफ के जरिए पैदा हुए 8 मिलियन से भी ज्यादा बच्चे 

एक्सपर्ट डॉक्टर की रिपोर्ट मानें तो अबतक दुनियाभर में आईवीएफ के जरिए कुल 8 मिलियन बच्चों का जन्म हुआ है। करीब 2.8 मिलियन, महिलाएं आईवीएफ के जरिए गर्भवती होती हैं। बावजूद इसके कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि आईवीएफ के इंजेक्शन का कोई साइड इफेक्ट तो नहीं होगा।

PunjabKesari

क्या आईवीएफ (IVF) के इंजेक्शन लगवाने के कोई नुकसान होते हैं? 

एक्सपर्ट डॉक्टर के मुताबिक, यह इंजेक्शन शरीर के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं लेकिन यह इंजेक्शन आपकी सेहत को कुछ समय के लिए प्रभावित कर सकते हैं लेकिन इनका असर बहुत ही अस्थायी होता है। इससे महिला के शरीर में  कई तरह के लक्षण दिख सकते हैं जैसेः आईवीएफ के इंजेक्शन लेने के बाद कुछ महिलाओं को पेट में फूलने या भारीपन की शिकायत हो सकती है। इंजेक्शन की जगह पर थोड़ी खुजली हो सकती है। इन प्रक्रियाओं के दौरान कुछ महिलाओं को अधिक थकान महसूस हो सकती है। कुछ महिलाओं में ब्रेस्ट में हल्का दर्द या संवेदनशीलता बढ़ सकती है। 

बता दें कि ये साइड इफेक्ट्स अस्थायी होते हैं और कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः प्रैग्नेंसी में इंटरकोर्स कितना सुरक्षित? गर्भवती महिलाओं के लिए जानकारी

क्या आईवीएफ की प्रक्रिया में दर्द होता है?

आईवीएफ की प्रक्रिया को लेकर कई महिलाओं में यह भ्रांति बनी हुई है कि यह बेहद दर्दनाक होती है लेकिन एकसपर्ट का कहना है आईवीएफ की प्रक्रिया में बहुत कम दर्द होता है जो सिर्फ इंजेक्शन के समय सूई चुभने जैसा होता है। इससे ज्यादा दर्द की संभावना नहीं होती।

यह भी पढ़ेंः गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता हैं?

निष्कर्ष: आईवीएफ के इंजेक्शन से जुड़ी कोई बड़ी स्वास्थ्य हानि की संभावना नहीं होती है। हल्के और अस्थायी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, लेकिन वे सामान्य होते हैं। यदि किसी महिला को अधिक चिंता हो रही हो, तो उसे डॉक्टर से परामर्श करके सभी शंकाओं का समाधान कर लेना चाहिए।

Related News