27 NOVFRIDAY2020 5:41:23 PM
Nari

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये 5 फेस पैक, चेहरा करेगा नेचुरली ग्लो

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Jun, 2020 05:35 PM
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये 5 फेस पैक, चेहरा करेगा नेचुरली ग्लो

मौसम में बदलाव होने से हमारी स्किन पर भी असर पड़ता है। इसके लिए स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव लाने की जरूरत होती है। ऐसे में उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, जो स्किन के लिए फायदेमंद हो। हमारी स्किन 3 टाइप की होती है। नार्मल, ऑयली और कंबीनेशन। ऐसे में बात अगर ऑयली स्किन वालों की करें तो इन्हें अपनी स्किन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि इन्हें खासतौर पर गर्मियों में चेहरे पर बार-बार ऑयल जमा होने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। ऐसे में बाहर के ब्यूटी प्रोड्क्ट लेने की जगह आप घर पर नेचुरल चीजों सेअलग- अलग फेस पैक बनाकर ट्राई कर सकते है। 

ऑरेंज व ओट्स

एक कटोरी में 3 टीस्पून ओट्स 1 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून ऑरेंज जूस,1 टीस्पून दही या अंडा डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। तैयार मिक्चर को सर्कुलर मोशन में चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए उतारें। बाद में चेहरे को पानी से साफ कर लें।

यह स्किन की अच्छे से स्क्रबिंग करता है। इससे डेड स्किन साफ हो चेहरे पर ग्लो आता है। स्किन पर मौजूद ऑयल साफ हो चेहरे पर नेचुरली ग्लो आएगा। 

facepack,nari

चावल का आटा व हल्दी

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 3 टीस्पून चावल का आटा, 1 चुटकी हल्दी,1 टीस्पून शहद और जरूरतानुसार खीरे का रस डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर पैक तैयार करें। अब इस पैक को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। इस पैक को बॉडी पैख की तरह भी यूज किया जा सकता है। 

यह चेहरे पर निखार लाने के साथ स्किन को ग्लोेइंग और क्लीन करता है।

बादाम व शहद

बादाम का फेस पैक बनाने के लिए 10 बादाम को रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन बादाम में मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 1 टीस्पून शहद डालकर मिलाएं। तैयार फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे15 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें। बाद भी इसे पानी से साफ कर लें। 

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम का फेस पैक डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर नई त्वचा बनाने में मदद करता है। चेहरे से ऑयल दूर कर स्किन टोन को हल्का करता है। 

honey,nari

टमाटर व शहद

टमाटर ऑयली स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 3 टेबलस्पून चावल का आटा, 1 टीस्पून शहद और आवश्यकतानुसार टमाटर का जूस डालकर मिक्स करें। तैयार पैक को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे पानी से साफ कर लें। अगर आपके पास यह पैक लगाने की कमी है तो आप टमाटर के एक टुकड़े को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रगड़ सकते है। 

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। इससे तैयार फेस पैक लगाने से यह त्वचा की गहराई से सफाई करता है। स्किन में मौजूद एक्सट्रा ऑयल साफ होता है। चेहरे पर गुलाबी निखार आता है। 

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। ऐसे में इसे अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में पानी या गुलाब जल मिलाएं। तैयार पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। आंखों में ठंडक पाने के लिए इस पैक के साथ कॉटन पैड को गुलाबजल में भिगोकर अपनी आंखों पर रखें। पैक के सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। 

यह चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल दूर कर पिंपल्स, दाग, धब्बे आदि से छुटकारा दिलाता है। स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती है। 

nari

Related News