23 SEPMONDAY2019 6:40:04 PM
Nari

Vitamin-E से मिलेंगे त्वचा को अनेक फायदे, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Sep, 2019 03:07 PM
Vitamin-E से मिलेंगे त्वचा को अनेक फायदे, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

ढेरों ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले विटामिन-E के त्वचा को ढेरों फायदे हैं। कई ब्यूटी सैलून्स त्वचा पर प्राकृतिक निखार के लिए विटमिन- E  के कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल घर पर भी कर सकती हैं। बढ़ती उम्र और प्रदूषण की वजह से आपका चेहरा मुरझाया और बेजान लगने लगता है। मगर विटामिन-E  के इस्तेमाल से आप त्वचा की तमाम परेशानियों से आसानी से पीछा छुड़वा सकती हैं।

PunjabKesari,nari

चेहरे के लिए विटामिन-E ट्रीटमेंट

आपको बाजार में विटामिन-E  के कैप्सूल आसानी से मिल जाएंगे। ऑयल थोड़ा गाढ़ा होने की वजह से इसका इस्तेमाल रात के वक्त ही ठीक रहता है। साथ ही रात के वक्त फेस पर यह ऑयल लगाने से त्वचा को सभी मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व अच्छे से मिल जाते हैं। सुबह तक आपकी त्वचा एक दम मुलायम औऱ पोषित हो चुकी होती है।

PunjabKesari,nari

ऑयल इस्तेमाल करने का तरीका

ऑयल लगाने से पहले फेसवॉश के साथ अच्छे से चेहरा साफ करें। उसके बाद बादाम के तेल में विटामिन-E तेल की कुछ बूंदे बादाम के तेल में मिक्स कर लें। अब इस ऑयल के साथ चेहरे की सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। मसाज करने से चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे आपकी त्वचा एक दम फ्रेश, यंग एंड ब्यूटीफुल दिखेगी। मसाज के बाद 20 मिनट तक ऑयल को चेहरे पर लगा रहने दे। उसके बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। चेहरा साफ करने के बाद नाइड क्रीम लगाना मत भूलें।

आप विटमिन-E युक्त फेस पैक्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं अलग-अलग फेस प्रॉब्लम के लिए विटामिन युक्त फेस पैक बनाने का तरीका...

ग्लोइंग स्किन के लिए पपीता-विटामिन E फेस मास्क

पपीते के पल्प में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर औऱ नींबू लगाकर इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

ड्राई स्किन के लिए मिल्क-विटामिन E फेस मास्क

2 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून दूध में विटमीन E ऑयल को मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी के साथ चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार जरुर करें।

PunjabKesari,nari

होंठों के लिए विटामिन लिप बाम

ज्यादातर रुखे होठों की समस्या सर्दियों में होती है। मगर जिनके होंठ गर्मियों में भी ड्राई रहते हैं उन्हें रोज रात को विटामिन E कैप्सूल को रोज वॉटर के साथ मिक्स करके चेहरे पर मसाज करनी चाहिए। इससे रुखे होठों की समस्या दूर हो जाएगी।

डेड स्किन के लिए बेसन-विटामिन E मास्क

1 टेबलस्पून शहद और 1 विटामिन E कैप्सूल को मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर मसाज करते हुए पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन भी निकल जाएगी और चेहरे पर निखार भी आएगा।

विटामिन-E ऑयल के फायदे 

- विटामिन-E  ऑयल के ट्रीटमेंट से आपके चेहरे पर ग्लो बढ़ता है और निखार आता है।
- इस ट्रीटमेंट से आपके चेहरे के रोमछिद्र में भरी हुई गंदगी बाहर निकल जाती हैं और आपकी त्वचा साफ नजर आती है।
- विटामिन- E के प्रयोग से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और नई स्किन सेल्स का विकास तेजी से होता है।
- चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने का यह सबसे आसान तरीका है। 
- विटामिन-E ऑयल चेहरे के कील-मुंहासों की समस्या को भी खत्म करता है। 

 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News