04 AUGTUESDAY2020 2:56:22 AM
Nari

नारियल तेल से करें कुल्ला, पाचन क्रिया रहेगी स्वस्थ और मुंह की बदबू भी होगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2020 11:13 AM
नारियल तेल से करें कुल्ला, पाचन क्रिया रहेगी स्वस्थ और मुंह की बदबू भी होगी दूर

नारियल तेल ना सिर्फ आपकी खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। वहीं, नारियल तेल से कुल्ला करने पर भी आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। जी हां, आयुर्वेद के अनुसार, नारियल तेल से कुल्ला करने पर पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं। चलिए आपको बताते हैं नारियल तेल से कुल्ला करने के जबरदस्त फायदे और सही तरीका...

कैसे करें कुल्ला?

सबसे पहले 1 चम्मच नारियल तेल को मुंह में डालकर एक मिनट तक घुमाएं। फिर तेल को थूक दें और दोबारा तेल से कुल्ली करें। आप धीरे-धीरे इसकी टाइमिंग बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

कब करें कुल्ला?

सुबह खाली पेट नारियल तेल से कुल्ला करने पर आपको ज्यादा फायदा मिलेगा लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा जोर-से कुल्ला ना करें और ना ही इसे निगलें।

चुनें सही नारियल तेल

कुल्ला करने के लिए हमेशा ऑर्गेनिक, कच्चा या अनरिफाइन्ड नारियल तेल यूज करें। आप चाहें तो वर्जिन कॉकनेट ऑयल भी चूज कर सकते हैं।

बेहतर पाचन क्रिया

इसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार, इससे पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, जिससे भोजन सही तरीके से पच जाता है। साथ ही आप कब्ज जैसी परेशानियों से बचे रहते हैं।

पाचन में क्यों है मददगार?

दरअसल, पाचन क्रिया की शुरूआत मुंह से ही होती है। जब आप खाना खाते हैं तो जीभ उसके पोषक तत्वों का पता लगाती है और पाचन तंत्र को संकेत देती है। अगर मुंह साफ नहीं होगा तो जीभ पाचन तंत्र को संकेत नहीं दे पाएगी, जिससे पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाएंगे।

PunjabKesari

मसूड़ो की सूजन होगी दूर

नारियल तेल से कुल्ला करने पर मुंह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है, जिससे मसूड़े की सूजन, खून आना, प्लाक और बदबू की समस्या दूर होती है। 

दांतों में नहीं लगेगा कीड़ा

गलत खान-पान के चलते आजकल कम उम्र में ही दांतों में कीड़ा लग जाता है। कुछ लोगों को इसके कारण दाड़ भी निकलवानी पड़ती है। ऐसे में दिन में एक बाद नारियल तेल से कुल्ला करने की आदत डालें। इससे दांतों में कीड़ा नहीं लगेगा और वो स्वस्थ भी रहेंगे।

नारियल का तेल ही क्यों?

आयुर्वेद की मानें तो नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं। इससे मुंह की अच्छी तरह सफाई होती है और सभी खराब बैक्टीरिया भी निकल जाते हैं इसलिए नारियल तेल को बेहतरीन माउथवॉश माना जाता है।

PunjabKesari

Related News