30 APRTUESDAY2024 6:11:18 PM
Nari

चेहरे पर बर्फ लगाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, इन 5 नेचुरल चीजों से करें आइसिंग

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 15 Mar, 2021 10:57 AM
चेहरे पर बर्फ लगाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, इन 5 नेचुरल चीजों से करें आइसिंग

हेयर और स्किन केयर के लिए आप चाहे जितने भी बाजारी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लें लेकिन सबसे बेहतर घरेलू नुस्खे ही होते हैं। इससे एक तो चेहरे पर इंफेक्शन का डर नहीं होता है तो वहीं चेहरे पर ग्लो भी ज्यादा आता है और पैसे भी बचते हैं वो अलग। अब धीरे-धीरे मौसम बदल रहा है और गर्मियां आ रही हैं ऐसे में स्किन केयर करना भी सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है। सर्दियों में जहां हमारी स्किन रूखी हो जाती है लेकिन गर्मियों में स्किन चिपचिपी होना, चेहरे पर पिंपल्स हो जाना, रेडनेस होना, टेनिंग होने जैसी समस्या भी आती है। गर्मी का मौसम आते ही लोग ठंडी चीजें खाते पीते हैं और चेहरे पर बर्फ का उपोयग करते हैं। आप भी ऑफिस से घर जाकर या तेज गर्मी में घर जाकर आइसिंग करती होंगी। देखा जाए तो स्किन आइसिंग काफी बेहतर भी मानी जाती है लेकिन अगर आप चेहरे की बाकी समस्याओं को भी दूर करना चाहती हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप घर पर किन किन तरीकों से आइसिंग कर सकती हैं। 

इन तरीकों से करें आइसिंग 

1. हल्दी से करें आइसिंग 

PunjabKesari

अकेली बर्फ के साथ आइसिंग करने से अच्छा है कि आप हल्दी आइसिंग करें। इसके लिए आप बस इतना करें कि हल्दी पाउडर लें उसे पानी में घोल लें अब आप उस हल्दी को आइस क्यूब ट्रे में डालें और फ्रीजर में जमने दें। बर्फ जमने के बाद आप उन टुकड़ों को लें और अपने चेहरे पर अच्छे तरह से आइसिंग करें। इससे पिंप्लस की समस्या और दाग धब्बे भी दूर होंगे। 

2. खीरा आइसिंग 

गर्मियों में खीरा खाना भी जरूरी होता है और चेहरे पर लगाना भी। अगर आपका चेहार डल है और चेहरे पर फेशनेस नहीं है तो आप खीरा आइसिंग करे। खीरे को काटकर उसे पीस लें अब आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें इन टुकड़ों को बर्फ में जमने के लिए रखें और अब आप इसे चेहरे पर लगाएं। इससे सन बर्न की समस्या भी खत्म होगी। 

3. ग्रीन टी 

चेहरे पर ग्रीन टी लगाने से बहुत फायदे मिलते हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी पैकेट लें इसे पानी में डालें और फ्रीजर में रखें अब आप दिन में 2 बार इससे आइसिंग करें। इससे आपकी स्किन काफी हेल्दी और ग्लोइंग बनेगी। 

4. कॉफी आइसिंग 

PunjabKesari

अगर आपके चेहरे पर समय से पहले ही लाइन्स आ गई हैं तो आप कॉफी आइसिंग करें। कॉफी पाउडर लें और पानी में इसे मिलाएं इसकी आइसिंग तैयार करें और इसके साथ चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। 

5. एलोवेरा 

गर्मियों में एलोवेरा स्किन के लिए बेहद जरूरी है। घर पर लगी एलोवेरा जेल से आप आइसिंग तैयार कर सकती हैं। एलोवेरा जेल निकालें और इसे पीसलें इसे पानी के साथ मिलाएं और अब आप इसे चेहरे पर लगाएं। आपको खुद ब खुद चेहरे पर फर्क देखने को मिलेगा। 

आइसिंग करते समय इन बातों का रखें ख्याल 

1. जल्दी ग्लो पाने के चक्कर में ज्यादा बार आइसिंग न करें
2. आइसिंग से पहले चेहरे को अच्छे से धो लें
3. मेकअप को जरूर हटा लें
4. तकरीबन 10 से 15 मिनट के लिए आइसिंग करें
5. जहां पिंप्लस हैं वहां पर बर्फ को आराम से रगड़ें

Related News