07 MAYTUESDAY2024 7:40:59 AM
Nari

गर्मियों में बीमारियों को कौसो दूर रखेगा गुलाब का शरबत, रहना है फिट तो करें Diet में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Jul, 2023 10:59 AM
गर्मियों में बीमारियों को कौसो दूर रखेगा गुलाब का शरबत, रहना है फिट तो करें Diet में शामिल

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए तरल पदार्थों का सेवन बहुत ही जरुर होता है। खासकर इस दौरान जब वातावरण का तापमान ज्यादा होता तो बाहर का तापमान शरीर को प्रभावित कर सकता है इसके कारण डिहाइड्रेशन जैसी समस्या होने लगती है। डिहाईड्रेशन से बचने के लिए सभी केमिकल शर्बत, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग घर से बने ड्रिंक्स जैसे छाछ, लस्सी और फ्रूट शेक बनाकर पीते हैं। यदि आपको घर में बने ड्रिंक्स पसंद है तो आप गुलाब का शरबत पी सकते हैं। यह आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। गर्मियों में गुलाब से बना शरबत आपके शरीर को ठंडक देने में मदद करेगा। तो चलिए आपको बताते हैं गुलाब का शरबत पीने के फायदे....

गुलाब में मौजूद पोषक तत्व 

गुलाब का शरबत गुलाब की पंखुड़ियों से बना होता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो गुलाब की सूखी पंखुड़ियों में 0.5 ग्राम प्रोटीन, 70..4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.2 मिली ग्राम विटामिन-सी, 3.7 मिली ग्राम आयरन और 120 मिली ग्राम कैल्शियम मौजूद होता है ऐसे में गुलाब स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

इस शरबत को पीने के फायदे 

पाचन रहेगा स्वस्थ 

गुलाब के शरबत में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाचन से जुड़ी समस्याएं भी कम करते हैं। 

शरीर को मिलेगी ठंडक 

गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के लिए गुलाब का शरबत काफी लाभकारी हो सकता है। गुलाब के फूलों की तासीर ठंडी होती है ऐसे में यह आपके शरीर को ठंडक देने में मदद करता है। 

PunjabKesari

स्ट्रेस होगा दूर 

गुलाब के शरबत में पाए जाने वाले गुण आपका मूड भी अच्छा करने में मदद करेंगे। इसमें मौजूद गुण स्ट्रेट दूर करने में मदद करते हैं। इससे आपका दिमाग भी रिलैक्स होता है। 

वजन होगा कम 

गुलाब का शरबत फैट फ्री मिल्क और गुड़ से बनाया जाता है ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं बढ़ेगी। यदि आप इसका सेवन सही मात्रा में करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। इसके अलावा इसे आप अपनी ब्रेकफास्ट ड्रिंक के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं।

 PunjabKesari
 

Related News