28 APRSUNDAY2024 7:24:57 PM
Nari

इम्युनिटी बूस्टर के साथ कई गंभीर रोगों से बचाव करती है सौंफ की चाय, जानें इसके फायदे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 26 Aug, 2021 11:31 AM
इम्युनिटी बूस्टर के साथ कई गंभीर रोगों से बचाव करती है सौंफ की चाय, जानें इसके फायदे

अकसर बदलते मौसम में बच्चों और बड़ो को सर्दी जुकाम जैसे वायरल फ्लू जैसी समस्याएं होने लगती हैं जो कई बार तो पने आप ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह छोटी सी समस्या भी बिगड़ जाती हैं ऐसे घर में पर हम की घरेलू नुस्खों को फाॅलो करते हैं जो कई बार तो असरदार रहती है लेकिन कई बार यह भी काम नहीं देती। ऐसे में आज हम आपकों एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं जिस पीने से आप छोटे-मोटे वायरल फ्लू से भी बच पाएंगो और आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगी। 

PunjabKesari

कई गंभीर रोगों से बचाव करती है सौंफ की चाय 
हम बात कर रहे हैं कई गुणों से भरपूर सौंफ की चाय के बारे में जो केवल स्वाद ही नहीं ब्लकि गंभीर समस्याओं से भी निजात दिलाती है। सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपका कई गंभीर रोगों से बचाव कर सकते हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भरपूर होती हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर, अमीनो एसिड, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम भी पाया जाता है।  कई लोगों को खाने के बाद सौंफ खाना पसंद होता है, ऐसे में अगर आप  इसकी चाय बनाकर पीएंगे जो कई तरह के फायदें मिल सकते हैं आईए जानते हैं इनके बारे में-

इम्युनिटी को स्ट्रांग करें
कोरोना महामारी के आने के बाद से ही एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों की अगर  इम्युनिटी स्ट्रांग होगी तो यह वायरस जानलेवा नहीं बन सकता वहीं तब से लोग अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के प्रति जागरुक हो गए हैं। ऐसे में सौंफ की चाय पीना काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें
सौंफ में मौजूद सेलेनियम की से टी-सेल्स बनने में मदद मिलती है इसके अलावा एंटीमाइक्रोबियल गुण की वजह से सौंफ की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सौंफ में फाइबर की मात्र अधिक होती है,जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम  होती है,  इससे हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो सकता है, यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है।

वेट लाॅस में मदद करें
जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं उन्हें सौंफ की चाय रोजाना सुबह पीनी चाहिए,  इससे ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता। यह चाय ज्यादा भूख लगने की समस्या को भी दूर करती है।

PunjabKesari

 पेट की समस्या को दूर करें
अकसर लोगों के किसी न किसी वजह से पेट की समस्या रहती है ऐसे लोगों को दूध की चाय की बजाय सौंफ की चाय पीना चाहिए। सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह चाय कब्ज, एसिडिटी, डायरिया जैसी समस्या में लाभ पहुंचाती है।
 

Related News