27 APRSATURDAY2024 12:04:40 PM
Nari

लंबे समय से सर्दी-जुकाम कर रहा है परेशान तो शहद के साथ खाएं लहसुन, होंगे चमत्कारी फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Nov, 2022 05:20 PM
लंबे समय से सर्दी-जुकाम कर रहा है परेशान तो शहद के साथ खाएं लहसुन, होंगे चमत्कारी फायदे

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में कई तरह के इंफेक्शन इस मौसम में फैलती है। खासकर सर्दियों में इम्यून सिस्टम बहुत बुरी तरह से प्रभावित होता है। यदि आप सर्दियों में इम्यून सिस्टम तो आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होगा। इस मौसम में सर्दी जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं बहुत घेरती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए बहुत लोग अदरक, काली मिर्च, तुलसी की चाय का सेवन करते हैं। इन सब के अलावा आप एक घरेलू नुस्खा ओर भी सर्दी की समस्याओं से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

शहद और लहसुन 

शहद और लहसुन का सेवन करने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीबॉयोटिक, एंटीफंगल, एंटी संक्रमण गुण पाए जाते हैं जो सर्दी, जुकाम जैसी समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। इसके अलावा लहसुन में एलिसिन और फाइबर पाया जाता है जो आपका वजन कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

गले की खराश होगी दूर 

यदि आपके गले में खराश हो रही है तो आप लहसुन और शहद का सेवन करके समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा यह सूजन भी कम करने में मदद करता है। यह होम रेमेडी आपको गले की समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करता है। 

बढ़ते वजन को करे कंट्रोल 

अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आप उस समस्या से राहत पाने के लिए लहुसन और शहद का सेवन कर सकते हैं। इस मिश्रण का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। इसके अलावा यह मोटापे को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी करे मजबूत 

नियमित लहसुन और शहद का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। शोध के अनुसार, रोजाना लहसुन और शहद का सेवन करने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। 

दिल को रखे स्वस्थ 

लहसुन और शहद का मिश्रण खाने से आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। यह दिल की धमनियों में पाए जाने वाले फैट को बाहर निकलता है। इससे आपका रक्त संचार अच्छा होता है और ब्लॉकेज व ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

 नोट: यदि आपको इन दोनों चीजों से एलर्जी है या पहली बार इनका सेवन करने वाले हैं तो एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। 

Related News