03 OCTMONDAY2022 11:53:31 PM
Nari

बुखार में पीएं मौसमी का जूस, इम्यूनिटी होगी मजबूत

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Aug, 2022 11:38 AM
बुखार में पीएं मौसमी का जूस, इम्यूनिटी होगी मजबूत

बदलते मौसम के साथ सबसे पहले स्वास्थ्य प्रभावित होता है। जिसके कारण वायरल इंफेक्शन्स जैसे -बुखार, खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बुखार में आप मौसमी के जूस का सेवन कर  सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायता करता है। इसमें एंटीडायबिटीक, एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो वायरल इंफेक्शन्स को रोक कर शरीर को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। मौसमी के जूस में कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कैल्शियम, विटामिन-बी 6, थायमीन, आयरन, फाइबर,पौटेशियम, कॉपर, फोलेट भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपको और भी कई फायदे होंगे। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में... 

PunjabKesari

भूख बढ़ाए

बुखार के कारण भूख भी कम लगती है। भूख न लगने के कारण शारीरिक क्षमता में भी कमी आने लगती है। ऐसे में आप मौसमी के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा और ताकत बनी रहती है। इसके अलावा यह आपका शरीर डिटॉक्स करने में भी सहायता करता है। इसका नियमित रुप से सेवन करने से लार ग्रंथियां उत्तेजित होती हैं, जिसके कारण आपको भोजन का स्वाद भी आता है। मौसमी का जूस पीने से आपके अंदर खाने की भी इच्छा होती है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी करे मजबूत 

मौसमी के जूस में पाया जाने वाला विटामिन-सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी सहायता करता है। यह जूस आपको कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करता है। इसका सेवन करने से आप सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। यह बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करने में भी सहायता करता है। 

मतली और उल्टी से दिलवाए राहत 

कई लोगों को बुखार के कारण उल्टी, मतली और जी मिचलाने जैसी समस्याएं भी होने लगती है। इसके कारण भी शरीर काफी कमजोर हो जाता है। इससे राहत पाने के लिए आप मौसमी के जूस का सेवन कर सकते हैं। मौसमी में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो अपच और एसिडिटी जैसी समस्या को भी दूर करने में सहायता करते हैं। 

PunjabKesari

हड्डियां करे मजबूत 

लगातार बुखार आने के कारण शरीर कमजोर होने लगता है। जिसके कारण पैरों में दर्द और हड्डियों कमजोर हो सकती है। ऐसे में आप मौसमी के जूस का सेवन कर सकते हैं। मौसमी के जूस में पाया जाने वाला विटामिन-सी, कैल्शियम और फोलिक एसिड हड्डियों को मजबूत करने में सहायता करता है। 

डिहाईड्रेशन से दिलवाए राहत 

बुखार के कारण शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है, जिसके कारण आपको डिहाईड्रेशन समस्या का सामना करना पड़ सकता है। डिहाइड्रेशन के कारण भी कई बार अचानक से बुखार आना. इलेक्ट्रोलाइट का असुंतिलत होना जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। मौसमी के जूस में पाए जाने वाला पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज बुखार के दौरान शरीर में खत्म हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करने में भी मदद करते हैं। 

PunjabKesari

Related News