30 OCTFRIDAY2020 1:29:59 PM
Nari

सिजेरियन डिलीवरीः 5 फायदों के लिए बहुत जरूरी है बेल्ट लगाना

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 15 Oct, 2020 06:50 PM
सिजेरियन डिलीवरीः 5 फायदों के लिए बहुत जरूरी है बेल्ट लगाना

ज्यादातर महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी ही करवाना चाहती है क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया भी है और इसमें बाद में कोई हैल्थ प्रॉब्लम नहीं झेलनी पड़ती लेकिन कई बार कॉम्प्लिकेशन के चलते डॉक्टर्स को सिजेरियन डिलीवरी का सहारा लेना पड़ता है।

सिजेरियन डिलीवरी से जो सबसे बड़ी समस्या आती हैं वो है लोअर बैली फैट का होना। कई बार पेट का निचला हिस्सा लटकना भी शुरू हो जाता है। इसका एक ही ऑप्शन है एब्‍डामनल बेल्‍ट लगाने का। इससे पेट को स्पोर्ट मिलता है और पेट की बढ़ी हुई चर्बी भी अंदर चली जाती है। यहीं नहीं बेल्ट पहनने के और भी बहुत सारे फायदे होते हैं।

1. पीठ को सपोर्ट

डिलीवरी के बाद शिशु को पकड़ने या कोई भी काम करने कमर के ऊपर सबसे ज्यादा वजन पड़ता है, जिससे मांसपेशियां कमजोर हो जाती है। डिलीवरी के बाद पीठ में दर्द की समस्या भी आम है लेकिन इस बेल्ट को पहनने से कमर की मांसपेशियों को सपोर्ट मिलता है, जिससे उनमें मजबूती आती है।

PunjabKesari
2. लटके पेट को फ्लैट करने में

बच्चे के जन्म के बाद आपको तुरंत ही बढ़ी हुई तोंद से छुटकारा नहीं मिल। ऐसे में डिलीवरी के बाद भी इस बेल्ट को पहनना जरूरी होता है। आपका पेट सामान्य स्थिति में आ जाएगा। इसके अलावा इसे पहनने से आप पतली भी दिखेगी क्‍योंकि यह आपके पेट को अंदर की ओर दबा देता है।

3. चलने-फिरने में आसानी

डिलिवरी के बाद आपको चलने-फिरने और उठने-बैठने में परेशानी होती है लेकिन आपकी यह प्रॉब्लम भी इससे दूर हो सकती है। एब्‍डा‍मनल बेल्‍ट पेट के पास ढीली पड गई चमडी को सर्पोट करती है और आपको आसानी से चलने-फिरने में मदद करती है।

4. ब्रेस्टफीड करवाने में आसानी

PunjabKesari
महिलाओं को अक्सर सिजेरियन डिलवरी के बाद ब्रेस्टफीड करवाने में मु्श्किल होती है लेकिन इस बेल्ट को लगाने से आपको बैठने और बेबी को फीड करवाते समय पीठ में कोई दर्द नहीं होगा। इससे बच्चा भी अच्छे से फीड लेता है। इसीलिए डिलीवरी के बाद इस बेल्ट को जरूर पहनें। 

5. घाव को भरने में मददगार

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट पर उसके निशान पड़ जाते है, जिसे भरने में काफी समय लग जाता है। मगर इस बेल्ट के पहनने से सिजेरियन के बाद हुए घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। इस बेल्ट को पहनने के बाद आपको ज्यादा परेशानी नहीं होती, जिसके कारण घाव जल्दी भर जाते है।

Related News