19 APRFRIDAY2024 11:27:49 AM
Nari

सर्दियों में चेहरे पर न लगाएं ये चीजें, वरना स्किन पड़ जाएगी काली

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Dec, 2020 10:58 AM
सर्दियों में चेहरे पर न लगाएं ये चीजें, वरना स्किन पड़ जाएगी काली

सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन की परेशानी का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही चेहरा बेजान और सांवला नजर आने लगता है। ऐसे में इस दौरान त्वचा की देखभाल में खास चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। मगर बहुत-सी चीजें ऐसी होती है, जो सर्दियों में इस्तेमाल करने से अपना नेगेटिव असर डालती है। ऐसे में ये चीजें चेहरे की रंगत निखारने की जगह उसे और भी सांवला व ड्राई करने का काम करती है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

PunjabKesari

संतरा

कई लड़कियां सर्दियों में संंतरे के छिलकों का पाउडर बना कर चेहरे पर लगाती है। मगर इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड होत है। ऐसे में इसे लगाने से चेहरे का रंग सांवला होने लगता है। 

बियर

सुनने में शायद अजीब लगेगा। मगर कई लोग बियर से फेसपैक लगाते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन अपनी नमी खोने लगता है। ऐसे में त्वचा रूखी, बेजान होने के साथ सांवली पड़ने लगती है। 

नींबू

स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसे सर्दियों में इस्तेमाल करना फायदेमंद नहीं होता है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा में रूखापन बढ़ाने के साथ फेयरनेस कम करने लगता है। इसके अलावा स्किन पर जलन व खुजली होने की परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

अगर आप भी चेहरे पर बेकिंग सोडा इस्तेमाल करते हैं तो अपनी इस आदत को समय रहते हटा दें। इसे लगाने से त्वचा पर डार्क पैचेस बनने लगते हैं। ऐसे में चेहरे का निखार कम होने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

पुदीना

सर्दियों में पुदीना को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करना फायदेमंद नहीं होता है। इससे त्वचा में रूखापन बढ़ने के साथ स्किन सांवली होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

तो चलिए अब जानते हैं कि सर्दियों में त्वचा की रंगत बरकरार रखने के लिए स्किन केयर रूटीन में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। 


कच्चा दूध

कच्चे दूध की कुछ बूंदों को हाथों पर लेकर चेहरे की सर्कुलेशन मोशन करीब 7-10  मिनट तक मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ करें। दूध में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर नई स्किन दिलाने में मदद करेगा। स्किन को गहराई से पोषण मिलने से नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां दूर होकर स्किन साफ, निखरी व जवां नजर आएगी। 

एलोवेरा जेल 

स्किन और बालों को लिए एलोवेरा को वरदान माना जाता है। इसे हर मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। सोने से पहले 1 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल को लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। सुबह गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिपेयर होकर त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा। रूखापन, खुजली व सनटैन की परेशानी दूर होकर स्किन सुंदर, ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगी। 

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इससे सर्दियों में त्वचा पर इस्तेमाल करने से स्किन गहराई से पोषित होती है। त्वचा का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है। साथ ही चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, डार्क सर्कल साफ होकर त्वचा की रंगत निखर कर सामने आती है। इसे आप मुल्तानी मिट्टी, बेसन में मिलाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा रोजाना सोने से पहले जैतून तेल की बूंदों से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। फिर अगली सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं। 


आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related News