08 AUGMONDAY2022 9:23:05 PM
Nari

90% लड़कियां करती हैं Shaving से जुड़ी ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jul, 2021 01:07 PM
90% लड़कियां करती हैं Shaving से जुड़ी ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

जब भी मिनी स्कर्ट, कैपरी या शॉर्ट ड्रैस पहनने की प्लानिंग हो तो लड़कियां अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग किट उठा लेती हैं। बस त्वचा पर कुछ शेविंग क्रीम लगाई, रेजर को पैरों पर चलाया बालों को धो लिया लेकिन आपकी यह जल्दबाजी स्किन पर भारी पड़ सकती है। शेविंग एक ऐसी चीज है जिसे यूज करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होता है। आखिरकार, यह हमारी त्वचा है, हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है। यहां हम आपको बताएंगे कि शेविंग करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

गलत रेजर का इस्तेमाल

कई बार लड़कियां लड़कों का रेजर स्किन के लिए इस्तेमाल करने लगती हैं जोकि गलत है। पुरुषों और महिलाओं के बाल अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जिसके हिसाब से ही रेज़र भी डिज़ाइन किए गए हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि आप हार्ड रेजर का यूज ना करें।

PunjabKesari

शेविंग क्रीम या जेल ना लगाना

शेविंग क्रीम या जैल त्वचा को जलन से बचाते हैं, जो रेजर के दौरान हो सकती है। मगर, ज्यादातर लड़कियां इसे लगाना जरूरी नहीं समझती जबकि इससे स्किन स्मूद रहती है और जलन -खुजली भी नहीं होती। आप चाहे तो इसके बाद नारियल या जैतून तेल भी लगा सकती हैं। 

साबुन का इस्तेमाल करना

आप कितनी भी जल्दी में क्यों न हो, रेजर करने के लिए साबुन का इस्तेमाल ना करें। इससे त्वचा में रुखापन आ सकता है और इससे कटने का डर भी रहता है।

शेव से पहले सफाई न करना

आप त्वचा पर एक तेज रेजर का यूज करने जा रही हैं तो साबुन या बॉडी वॉश से सफाई करना ना भूलें। इससे  बाल नर्म हो जाएंगे और हॉट वॉटर शॉवर बालों के क्यूटिकल्स को खोल देगा, जिससे रेजर करना आसान हो जाएगा।

PunjabKesari

पोस्ट-शेव रूटीन का पालन

रेजर का इस्तेमाल करने के बाद हाथों-पैरों को तुरंत धोएं। फिर, त्वचा पर बॉडी लोशन, बॉडी बटर या कोई उपयुक्त बॉडी ऑयल लगाएं। इससे आपकी त्वचा को मुलायम और नमीयुक्त होगी।

एक्सफोलीएटिंग नहीं

एक्सफोलीएटिंग मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे रेजर करना भी आसान हो जाता है। ऐसे में शेविंग से पहले स्क्रबिंग करना ना भूलें।

रेजर को बहुत जोर से दबा ना

अगर आप सोच रही हैं कि रेजर को जोर से दबाने से सारे बाल निकल जाएंगे तो आप गलत हैं। असल में, बहुत जोर से दबाने पर यह गंभीर रेजर बर्न, जलन, धक्कों और कट का कारण बन सकता है। 

पुराने रेजर का इस्तेमाल

अगर रेजर चलाने पर आसानी से बाल नहीं निकल रहे और आपको दवाब बनाना पड़ रहा है तो शायद यह समय रेजर या ब्लेड को बदलने का है। ध्यान रखें कि पुराना रेजर आपको इंफेक्शन भी दे सकता है इसलिए उसे समय-समय पर बदलें।

PunjabKesari

अब आप जानते हैं कि शेविंग करते समय कैसे सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप भी इनमें से कोई गलती करती हैं तो उसे आज ही सुधार लें।

Related News