02 MAYTHURSDAY2024 7:57:19 PM
Nari

लाउडस्पीकर पर अजान बैन करो नहीं तो जगराते भी शुरू करो... अनुराधा पौडवाल ने उठाई यह मांग

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Apr, 2022 11:08 AM
लाउडस्पीकर पर अजान बैन करो नहीं तो जगराते भी शुरू करो... अनुराधा पौडवाल ने उठाई यह मांग

दिग्गज गायिका अनुराधा पौडवाल ने भी अजान बनाम हनुमान चालीसा मामले में अपनी राय रखी है। उनका भी मानना है कि भारत में अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करना अब बंद कर देना चाहिए। दरअसल प्रमुख राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों पर लाउडस्पीकर से अजान का विरोध हनुमान चालीसा बजाकर करने की चेतावनी देने बाद गायिका का ये बयान सामने आया है।

PunjabKesari
याद हो कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर बयान देने को लेकर सोनू निगम को सिर तक मुंडवाना पड़ा था। अब देखना यह होगा कि अनुराधा के बयान पर क्या बवाल मचेगा। दिग्गज गायिका ने एक चैनेल को दिए इंटरव्यू में कहा-  मैं दुनिया में बहुत सी जगहों पर गई हूं। मैंने ऐसा कहीं भी नहीं देखा है, जैसा कि भारत में होता है। मैं किसी भी मजहब के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन भारत में इसे जबरन प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके चलते अन्य समुदाय यह सवाल उठाते हैं कि यदि वे लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं तो फिर हम क्यों नहीं।'

PunjabKesari

पौडवाल ने आगे कहा- मिडिल ईस्ट में तो लाउडस्पीकर पर अजान बैन है. जब मुस्लिम मुल्कों में अजान लाउडस्पीकर पर नहीं की जाती तो फिर भारत में क्यों ऐसा होता है? अगर देश में लोग लाउडस्पीकर पर यूं ही अजान चलाते रहेंगे तो लोग हनुमान चालीसा भी ऐसे ही चलाएंगे, इससे क्या फायदा होगा। उन्होंने आगे कहा- भारत में युवा पीढ़ी को देश की संस्कृति के बारे में पढ़ाना चाहिए। यह बुजुर्गों की जिम्मेदारी है कि वे युवा पीढ़ी को भारत के इतिहास और संस्कृति के बारे में बताएं।

PunjabKesari
गायिका ने आगे कहा कि-  कानून हो तो सबके लिए एक जैसा होना चाहिए।अगर लाउडस्पीकर पर अजान हो रही है तो जगराते भी 10 बजे के बाद तक होने चाहिए। उन्होंने फिर ये बात दोहराते हुए कहा-  कानून होता है तो सबके लिए होना चाहिए।  एक के जोर-जोर से बजे और दूसरे के लिए यह बंद ही हो जाए, यह गलत है। आखिर में उन्होंने कहा-  अगर अजान से डिस्टर्बेंस नहीं होता है तो फिर हमारे जगराते भी शुरू होने चाहिए ।

PunjabKesari

मस्जिदों में अजान के समय लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के मुद्दे को लेकर देश भर का माहौल गर्म है। कुछ दिनों पहले राज ठाकरे ने अजान के मुद्दे को उठाते हुए  ऐलान किया था कि अगर लाउडस्‍पीकर से अजान बंद नहीं हुई तो वह भी हनुमान चालीसा का पाठ लाउड स्‍पीकर पर करवाएंगे। इसके बाद लाउड स्‍पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाने के लिए मनसे के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया था। वहीं, कई जगह मस्जिदों को नोटिस जारी कर उन्हें लाउड स्‍पीकर का इस्‍तेमाल उतनी ही आवाज में करने को कह रही है, जितनी की अनुमति दी गई है।

 

Related News