30 SEPWEDNESDAY2020 11:33:37 AM
Nari

Healthy Diet: वजन घटाने के साथ स्ट्रेस दूर भगाते हैं हरे बीन्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Aug, 2020 05:08 PM
Healthy Diet: वजन घटाने के साथ स्ट्रेस दूर भगाते हैं हरे बीन्स

हरे बीन्स यानि फलियां ऐसी सब्जी है, जो पूरे साल बाजार मिल जाती है। प्रोटीन, घुलनशील फाइबर, विटामिन्स और कई खनिज पदार्थ से भरपूर हरी बीन्स ना सिर्फ कैंसर जैसी बीमारियों को दूर रखती हैं बल्कि इससे वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है। चलिए आपको हम आपको बताते हैं कि हरी बीन्स खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और किसे किस तरह डाइट में शामिल किया जा सकता है।

बीन्स में मौजूद पोषक तत्व

1 कप (193 g) बीन्स में 670 कैलोरी और 2.4 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 23.2 mg सोडियम, 2688.5 mg पोटेशियम, 40% कार्बोहाइड्रेट, 120% डायटरी फाइबर, 4.1 ग्राम शुगर, 41 g प्रोटीन, 82% विटामिन ए, 20% विटामिन सी, 21% कैल्शियम, 54% आयरन, 45% विटामिन बी-6, 84% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा यह फॉलिक एसिड का भी अच्छा स्त्रोत है।

PunjabKesari

बीन्स का सूप

बीन्स का सूप, सलाद आदि डाइट में शामिल करें। इससे बीमारियां भी दूर भागेंगी और आपको वजन बढ़ने की टेंशन भी नहीं रहेगी। साथ बीन्स का सूप पेट के लिए भी बेहतरीन है।

सोया बीन्स पास्ता

फाइबर व प्रोटीन से भरपूर सोया बीन्स पास्ता दिमाग तेज व आपकी याददाश्त तेज करने में मददगार होता है।

बैलेंस डाइट

अगर आप फिट एंड फाइन रहना चाहते हैं तो डाइट के 2 तिहाई हिस्सा दाल व बींस और बाकी में फल, सब्जियां खाएं। यह बैलेंस डाइट आपको बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रहने में मदद करेगी।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं बीन्स के फायदे

तनाव को दूर करे

हरी बीन्स का सेवन दिमाग को तेज करने के साथ स्ट्रेस दूर भगाने में भी मदद करता है। साथ ही इससे आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।

वजन घटाए

इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही विटामिन बी से भरपूर बीन्स लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार है।

PunjabKesari

आयरन से भरपूर

इसमें आयरन भरपूर होता है, जो थकान, अनिद्रा, मूड स्विंग्स, एकाग्रता में कमी दूर करता है। इससे शरीर में खून की कमी भी नहीं होती।

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बीन्स फ्री रेडिकल्स के कारण शरीर को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसमें विटामिन बी6, पैंथोथेनिक एसिड, नियासिन, थाइमीन जैसे तत्व भी होते हैं, जो कैंसर का खतरा घटाते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

इसमें फ्लेवेनॉएड्स होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है। इससे दिल की बीमारियां, रक्त के थक्के बनना, हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाव होता है।

PunjabKesari

Related News