03 MAYFRIDAY2024 5:22:40 AM
Nari

ब्रिटेन के नए PM की पत्नी को भारत से है बेहद लगाव, पिता की कंपनी से कमा रही है करोड़ों

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Oct, 2022 03:31 PM
ब्रिटेन के नए PM की पत्नी को भारत से है बेहद लगाव, पिता की कंपनी से कमा रही है करोड़ों

ऋषि सुनक द्वारा भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालते ही एक नाम की चर्चा खूब चल रही है। यह नाम है  अक्षता मूर्ति जो ऋषि सुनक की पत्नी होने के साथ- साथ इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और लेखिका सुधा मूर्ति की बेटी भी हैं। फैशन डिजाइनर और कैटामारन वेंचर्स यूके नाम की कंपनी की निदेशक अक्षता की सुनक से तब मुलाकात हुई थी जब दोनों अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे थे। 

PunjabKesari
साउथेम्प्टन में जन्मे नए प्रधानमंत्री इस बारे में बता चुके हैं कि अक्षता के करीब आने के लिए कैसे उन्होंने अपनी कक्षा के कार्यक्रम को बदल दिया। इस युगल ने 2006 में बेंगलुरु में दो दिवसीय समारोह में शादी की थी और उनकी दो बेटियां कृष्णा तथा अनुष्का हैं जो स्कूल जाती हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक अक्षता के पास अपने पिता नारायण मूर्ति की कंपनी इन्फोसिस में 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है। अपनी हिस्सेदारी में वह सालाना करीब 11.65 करोड़ रुपये का डिविडेंट पाती हैं। हालांकि इस कमाई पर कर नहीं देने का आरोप उन पर लग चुका है। 

PunjabKesari
कर से सबंधित मुद्दे के उठने के बीच अक्षता ने इस साल की शुरुआत में सोशल मीडिया पर लिखा था, "ऋषि ने हमेशा इस तथ्य का सम्मान किया है कि मैं भारतीय हूं और मुझे अपने देश पर उतना ही गर्व है जितना कि उन्हें अपने देश पर।" अक्षता ने कहा था कि-  "उन्होंने मुझे अपनी भारतीय नागरिकता, भारत से संबंध या मेरे व्यावसायिक मामलों को छोड़ने के लिए कभी नहीं कहा, भले ही इस तरह के कदम उनके लिए राजनीतिक रूप से चीजों को सरल बना देते।" उन्होंने अपने पति के राजनीतिक करियर के समक्ष आ रही "बाधा" का मुकाबला करने के लिए अपनी कानूनी गैर-अधिवास स्थिति को त्याग दिया, जिसका अर्थ है कि वह अब ब्रिटेन में इन्फोसिस के शेयर से अपनी सभी भारतीय आय पर कर का भुगतान करती हैं।

PunjabKesari
अक्षता ने यह भी कहा था कि "मेरी पूरी विश्वव्यापी आय पर ब्रिटेन में कर का भुगतान करने का मेरा निर्णय इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि भारत मेरे जन्म, नागरिकता, माता-पिता का घर और अधिवास का देश बना हुआ है। लेकिन मुझे ब्रिटेन से भी प्यार है।” यहां अपने समय में मैंने ब्रिटिश व्यवसायों में निवेश किया है और ब्रिटेन के हितों का समर्थन किया है। मेरी बेटियां ब्रिटिश हैं। वे ब्रिटेन में बड़ी हो रही हैं। यहां होने पर मुझे बहुत गर्व है।”

PunjabKesari
अक्षता ने ब्रिटेन में  डिजाइन के नाम से एक कंपनी भी खोली है। इसके अलावा वह वेंचर कैपिटल कंपनी कैटामारन वेंचर्स की डायरेक्टर भी हैं। इसकी स्थापना 2010 में अक्षता के पिता एनआर नारायणमूर्ति ने की थी। निवेशक के रूप में, अक्षता की कंपनी तेजी से बढ़ते ब्रिटिश ब्रांड में निवेश करने की दृष्टि से उपभोक्ता तकनीक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है। 
 

Related News