08 SEPSUNDAY2024 5:06:53 AM
Nari

ऐश्वर्या और अभिषेक का हो सकता है Grey Divorce,  बॉलीवुड सेलेब्स ही क्यों लेते हैं ये अनोखा तलाक ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Jul, 2024 02:33 PM
ऐश्वर्या और अभिषेक का हो सकता है Grey Divorce,  बॉलीवुड सेलेब्स ही क्यों लेते हैं ये अनोखा तलाक ?

बीते काफी समय से ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के रिश्ते को लेकर कई तरह की बातें की जा रही हैं। कुछ खबरों में तो दावा भी किया जा रहा है कि ये दोनों जल्द ही तलाक लेने जर रहे हैं। ये चर्चाएं तब और तेज हो गईं थी जब अभिषेक ’ ने एक्स पर एक ग्रे तलाक से जुड़े पोस्ट को लाइक किया था। ऐसे में लोग मान बैठे हैं कि दो दोनों भी ग्रे तलाक ही लेंगे, अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते इसके बारे में विस्तार से। 

PunjabKesari

ग्रे तलाक क्या होता है?

ग्रे तलाक (Gray Divorce) उस तलाक को कहते हैं जिसमें पति-पत्नी की उम्र 50 वर्ष से अधिक होती है। इसे "सिल्वर या डायमंड तलाक" के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार के तलाक की दर पिछले कुछ दशकों में बढ़ी है, खासकर पश्चिमी देशों में, लेकिन यह अवधारणा अब भारत में भी प्रचलित हो रही है।

PunjabKesari

 बाकी तलाक से होता है अलग 

ग्रे तलाक में तलाक लेने वाले पति-पत्नी की उम्र 50 साल या उससे अधिक होती है, और उनकी शादी की समयावधि अक्सर लंबी होती है, कई बार 20-30 साल या उससे अधिक।  इस उम्र में तलाक के बाद आर्थिक स्थिति का प्रभाव अधिक होता है, क्योंकि पति-पत्नी आमतौर पर रिटायरमेंट के नजदीक होते हैं या रिटायर हो चुके होते हैं। संपत्ति के विभाजन और वित्तीय सुरक्षा की चिंता अधिक होती है।

PunjabKesari

इस तलाक में क्या होती है बच्चों की स्थिति? 

अधिकांश मामलों में बच्चे वयस्क हो चुके होते हैं, इसलिए बच्चों की कस्टडी या परवरिश के मुद्दे आमतौर पर प्रमुख नहीं होते। उम्र बढ़ने के साथ स्वास्थ्य समस्याएं भी तलाक के बाद की जिंदगी को प्रभावित कर सकती हैं। भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता भी अधिक होती है।

PunjabKesari

इन बॉलीवुड सेलेब्स ने लिया ग्रे तलाक 


सैफ अली खान और अमृता सिंह: सैफ अली खान और अमृता सिंह ने 1991 में शादी की और 2004 में तलाक लिया। जब वे अलग हुए, तो उनकी उम्र क्रमशः 44 और 46 वर्ष थी।

ऋतिक रोशन और सुजैन खान:   - ऋतिक रोशन और सुजैन खान ने 2000 में शादी की और 2014 में तलाक लिया। तलाक के समय ऋतिक की उम्र 40 और सुजैन की 36 साल थी।

आमिर खान और रीना दत्ता: इन दोनों  ने 1986 में शादी की और 2002 में तलाक लिया। उस समय आमिर खान की उम्र 37 वर्ष थी। यह भी पूरी तरह से ग्रे तलाक की श्रेणी में नहीं आता, लेकिन यह लंबे समय तक शादीशुदा रहने के बाद हुआ तलाक था।

 कमल हासन और सारिका: इन दोनों ने 1988 में शादी की और 2004 में तलाक लिया। तलाक के समय उनकी उम्र 50 वर्ष के करीब थी।

Related News