04 MARTHURSDAY2021 1:08:41 AM
Nari

कोरोना के बाद इस महिला को आई ये परेशानी, खाने से आ रहा पेट्रोल जैसा टेस्ट

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 04 Jan, 2021 05:28 PM
कोरोना के बाद इस महिला को आई ये परेशानी, खाने से आ रहा पेट्रोल जैसा टेस्ट

कोरोना वायरस की चपेट में अब तक लाखों लोग आ चुके हैं। हालांकि, इससे बहुत से लोग ठीक भी हो चुके हैं लेकिन यह कहना गलत होगा कि कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद आपकी जिंदगी सामान्य हो जाती है। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि कोरोना संक्रमित होने के बाद आप पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे तो आप गलत हैं। 

दरअसल ऐसे केस बार-बार सामने आ रहे हैं जो कोरोना से तो ठीक हो चुके हैं लेकिन इस बीच उनके सूंघने और स्वाद की क्षमता खत्म हो जाती है। लोगों को तो कईं चीजों से पेट्रोल का टेस्ट आ रहा है। जी हां, एक ऐसा ही मामला सामने आया है इंग्लैंड से। जहां महिला कोरोना संक्रमित पाई गई लेकिन वह कोरोना से तो ठीक हो गई लेकिन इसके बाद उनकी सूंघने और खाने की क्षमता खत्म होती गई। और उन्हें कईं चीजों से पेट्रेल जैसा टेस्ट तक आने लगा। 

PunjabKesari

कोरोना से ठीक होने के बाद आ रही दिक्कतें 

दरअसल हम जिस महिला की बात कर रहे हैं उसका नाम सारा गोवियर है और वह इंग्लैंड की रहने वाली है। पिछले साल मई में वह कोरोना की चपेट में आई थी लेकिन कोरोना से ठीक होने के बाद इस महिला को खाने का स्वाद ही नहीं आ रहा है। 

खाने में खुशबू की बजाए आती है दुर्गंध

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो महिला जिन चीजों को खाना सबसे ज्यादा पसंद करती हैं उनमें से उन्हें दुर्गंध आती है। सारा को मीट खाना पसंद है लेकिन मीट के स्वाद से उन्हें परफ्यूम जैसा टेस्ट आता है और टूथपेस्ट से तो ऐसा लगता है कि वह पेट्रोल खा रही हैं। 

PunjabKesari

कॉफी का भी भूल चुकी है टेस्ट 

इतना ही नहीं महिला कॉफी का टेस्ट भी भूल चुकी हैं। उन्हें कॉफी से सिगरेट के धुएं जैसा तो चॉकलेट केक से भी अजीब से स्मेल आती है। इतना ही नहीं सारा को प्याज और लहसुन से भी खतरनाक स्मेल आती है। सारा को यह परेशानी कोरोना से ठीक होने के बाद होने लगी है। वह अपने सभी फेवरेट खाने का स्वाद भूल चुकी हैं और इसकी वजह से उसे काफी परेशानी भी आ रही है। 

PunjabKesari

क्या है इस पर डॉक्टर्स का कहना?

सारा के ऐसे लक्षणों पर अगर डॉक्टर्स की मानें तो इन लक्षणों को पैरोस्मिया कहा जाता है। इसमें लोग पसंदीदा चीजों को ही नापसंद करने लगते हैं। इस स्थिति में लोगों को अपने फेवरेट परफ्यूम की खुशबू भी खराब लगने लगती है। डॉक्टर्स के मुताबिक, कई कोरोना पॉजिटिव लोग सूंघने की क्षमता खो देते हैं क्योंकि ये वायरस नाक के रिसेप्टर नर्व एंडिंग्स को नष्ट कर देता है। 

सारा की तरह और भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस परेशानी का सामना कर रहे हैं या फिर जिन्हें ऐसी दिक्कतें आ रही हैं। 

Related News