18 APRTHURSDAY2024 10:29:20 AM
Nari

इस शख्स ने बनाई कोविड-19 बाइक, सोशल डिस्टेसिंग में आएगी काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Apr, 2020 06:10 PM
इस शख्स ने बनाई कोविड-19 बाइक, सोशल डिस्टेसिंग में आएगी काम

इस समय पूरी दुनिया ही खतरनाक कोरोनावायरस की मार झेल रही है ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि इस वायरस से बचने के लिए अभी तक एक ही कारगर तरीका है और वो है लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना। इसी वजह से तो सरकार ने पूरे देश में सम्पूर्णता लॉकडाउन कर दिया है। फिलहाल इस वायरस के लिए वैक्सीन की खोज अभी जारी है लेकिन ऐसे में भी बहुत से लोग है जो अभी भी इस वायरस के अंजामों को नकार कर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियाँ उड़ा कर बाहर घूम रहे है ऐसे में त्रिपुरा के एक शख्स ने सोशल डिस्टेंसिंग के मायने को सिखाते हुए इ -बाइक बनाई है इस बाइक में दो सीटों के बीच की दूरी 1 मीटर है। ई-बाइक को अगरतला के नजदीक एक गांव में रहने वाले पार्थ साहा ने बनाया है।

इस ई-बाइक को अगरतला के नजदीक एक गांव में रहने वाले पार्थ साहा ने बनाया है। पार्थ एक यूट्यूबर हैं और उनका कहना है कि कोरोना महामारी के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का दायरा बरकरार रखना बेहद जरूरी है। कई लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे थे जिसके बाद बाइक के माध्यम से लोगों को संदेश देने का विचार किया। 

PunjabKesari

कोविड-19 रखा इसका नाम

पार्थ ने इस बाइक का नाम कोविड-19 रखा है। इसको बनाने के लिए उन्होंने पेट्रोल से चलने वाली बाइक को ही मोडिफाई किया था। इसके सबसे आगे बाइक की सीट लगाई है ओर पीछे की सीट के बीच एक मीटर का दायरा रखा है। इसमें 750 वाट की मोटर भी लगाई है जिसे 48 वोल्ट की बैट्री से जोड़ा। इसे एक बार चार्ज करने पर ये 80 किमी तक चलाई जा सकती है।

इसको बनाने का कारण ये था कि पार्थ इसका इस्तेमाल लॉकडाउन के बाद अपनी बेटी को स्कूल से लाने और ले जाने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे। जिससे कि लोगों के बीच एक पॉजिटिव संदेश जाए। एक रिपोर्ट के मुताबिक पार्थ का लक्ष्य इसे बाजार में उतारना या कॉमर्शियल प्रोडक्ट में तब्दील करना नहीं है।

खबरों की माने तो फिलहाल अभी इसे इसे सड़क पर चलाने की अनुमति नहीं दी है। सरकार की ओर से ऐसी कई एजेंसी बनाई गई हैं जो वाहनों की जांच करती हैं, वहां से अप्रूवल मिलने के बाद ही इसे अनुमति दी जाएगी।

Related News