27 APRSATURDAY2024 7:59:07 PM
Nari

7वीं तक पढ़ी, अब 90 की उम्र में पंचायत चुनाव लड़ेंगी 'सुपर दादी'

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 06 Sep, 2021 04:18 PM
7वीं तक पढ़ी, अब 90 की उम्र में पंचायत चुनाव लड़ेंगी 'सुपर दादी'

कहते हैं उम्र सिर्फ़ एक संख्या है, जिदंगी में कुछ भी करना हो तो उसके लिए उम्र मायने नहीं रखती।  ऐसी ही एक मिसाल पेश की है बिहार की उर्मिला देवी ने जो आज पूरे राज्य में उन युवाओं और महिलाओं को प्रेरित कर रही हैं जो जिदंगी में कुछ आगे बढ़ने के लिए अपनी उम्र को रूकावट समझते हैं। 

PunjabKesari

लोगों के लिए 'दादी मुखियाबाई' है उर्मिला देवी
दरअसल, बिहार की रहने वाले 90 साल की सुपर दादी उर्मिला देवी दूसरी बार बिहार के पचांयत चुनाव लड़ने वाली हैं।  एक रिपोर्ट के अनुसार, उर्मिला देवी में युवाओं सी उर्जा हैं और वो अक़सर घर से बाहर ही रहती हैं और अपने काम काज खुद करती हैं। बता दें कि 90 साल की  उर्मिला देवी अपने बेटे दयानंद के साथ वो लोगों से मिलती हैं और उनकी परेशानियों को दूर करती है।  उर्मिला देवी को लोग प्यार से 'दादी मुखियाबाई' कहते हैं।

PunjabKesari

कहीं झगड़ा होता तो निपटारा करने पहुंच जाती हैं उर्मिला देवी 
गांव में जब भी कहीं झगड़ा होता तो मैं उर्मिला देवी वहां पहुंचकर झगड़े का निपटारा करती हैं। उर्मिला देवी का कहना है कि वो दादी के जैसे ही गांव का ख़याल रखना चाहती हैं। बता दें कि इस समय सोशल मीडिया पर भी उर्मिला देवी छाई हुई हैं। लोग उनकी हिम्मत और जज़्बे को सलाम कर रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि उर्मिला देवी अभी ज़िला रोहतास के हथिनी गांव की मुखिया हैं। वह पहली बार वे 85 की उम्र में मुखिया बनीं थी और अब वह 90 साल की उम्र में दूसरी बार चुनाव लड़ने के लए तैयार हैं।

PunjabKesari

7वीं तक पढ़ी हैं उर्मिला देवी 
उनकी शिक्षा की बात करें तो  उर्मिला देवी 7वीं तक पढ़ी हैं लेकिन उन्हें सभी सरकारी स्कीम्स की जानकारी है। 24 सितंबर को बिहार में पंचायत चुनाव होने वाले हैं ऐसे में उर्मिला देवी महिला सशक्तिकरण का बहुत ही खूबसूरत उदाहरण हैं।
  

Related News