28 APRSUNDAY2024 8:37:19 PM
Nari

सर्दियों में पूरे परिवार के साथ घूम आएं ये 5 Destination Places

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Nov, 2023 05:55 PM
सर्दियों में पूरे परिवार के साथ घूम आएं ये 5 Destination Places

घूमने फिरने के शौकीन लोग ऐसी जगहों की तराश में रहते हैं जहां उन्हें कुछ सुकून के पल बिताने को मिल सकें। चाहे सर्दी हो या गर्मी ट्रैवल लवर्स बस घूमने का मौका ढूंढते हैं। वैसे तो अब सर्दियों ने दस्तक दे दी है ऐसे में इस दौरान यदि आप ऐसी जगहों की तराश में हैं जहां आपको ठंड से थोड़ी राहत मिल सके, तो आज आपको कुछ ऐसी जगहों की सैर करवाते हैं जहां आप अपने वेकेशन्स बिता सकते हैं। आइए डालते हैं इन जगहों पर एक नजर...

गंगटोक 

पुराने भारत-चीन रेश्म मार्ग का घर, गंगटोक एक अनूठा हिल स्टेशन हैं। जहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ जरुर मिल है। बौद्ध तीर्थयात्रियों से लेकर ट्रैकर्स तक, पर्यटकों से लेकर हनीमून मनाने के लिए हर तरह के ट्रैवलर्स यहां पर कुछ न कुछ देख सकते हैं। हर तरफ हरियाली और जीव-जंतु, शांत ऊंचाई वाली झीलें, रंग-बिरंगे मठ और असली हिमालय के नजारे आपको यहां पर 4-5 दिन तक रुकने के लिए मजबूर कर देंगे। 

PunjabKesari

औली 

भारत की स्कीइंग राजधानी औली भी सर्दियों में घूमने के लिए अच्छा ऑप्शन है। नंदा देवी, नीलकंठ और माना पर्वत की शानदार चोटियां औली में देखने के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र बनती हैं।  औली में आप पूरे साल में कभी भी हरी-भरी घाटियों का नजारा देख सकते हैं लेकिन सर्दियों में यहां का नजारा ही कुछ अलग होता है। परिवार वालों के साथ आप जहां पर स्कीइंग, स्नोबॉर्डिंग, ट्रेकिंग और चेयर कार राइड का मजा ले सकते हैं।  

गुलमर्ग 

विंटर डेस्टिनेशन के तौर पर आप गुलमर्ग घूमने के लिए जा सकते हैं। यह एक ऐसा हिल स्टेशन है जो सर्दियों में किसी जन्नत से कम नहीं लगता। बर्फीली हवाएं, ठंडी हवाएं, खुशनुमा माहौल यह सभी चीजें गुलमर्ग की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। यहां की अपवर्थ चोटी स्कीइंग और स्नोबॉर्डिंग जैसी स्नो एक्टिविटीज के लिए यह जगह बहुत ही फेमस है। यदि आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहां पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा केबल राइड पर घूमना भी आप इस राइड के जरिए एंजॉय कर सकते हैं। 

PunjabKesari

जैसलमेर 

जहां की सैर भी आप सर्दियों में कर सकते हैं। गोल्डन सिटी थार रेगिस्तान क्षेत्र में स्थित है जहां आप डेजर्ट कैंपिंग, ऊंट की सवारी, क्वाड बाइकिंग, टिब्बा बैशिंग, पैरासेलिंग और कई सारी एक्टिविटीज भी शामिल हो सकती हैं। इसके अलावा डेजर्ट फेस्टिवल, नेरसी म्यूजिक स्कूल, कुलधरा विलेज और सोनार किले में आप जैसलेमर की संस्कृति को जान सकते हैं। यह एक अच्छा गर्म स्थान होने की वजह से सर्दियों में घूमने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है।

रण ऑफ कच्छ 

रंगीन सफेद रेत रेगिस्तान उत्सव के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। कच्छ का रण नवंबर और फरवरी के बीच के समय के लिए हर साल सर्दियों के मौसम में रण उत्सव का आयोजन करता है। यह त्योहार सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्थानीय व्यंजनों के जरिए गुजरात के जातीय आकर्षण को भी प्रदर्षित करता है। इस दौरान जहां पर ट्रैडिशनल खाना, हैंडीक्रॉफ्ट, रेगिस्तानी सफारी जैसी चीजें इस जगह को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देती हैं। कच्छ की खूबसूरती को देखने के लिए आप हॉट एयर बैलून राइड भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News