25 APRTHURSDAY2024 7:23:17 PM
Nari

रनिंग से लेकर स्विमिंग तक तेजी से बॉडी फैट बर्न करते हैं ये Cardio Workout

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 20 Oct, 2020 01:13 PM
रनिंग से लेकर स्विमिंग तक तेजी से बॉडी फैट बर्न करते हैं ये Cardio Workout

आज कल लोग अपनी लाइफ में इतने बिजी हो गए हैं कि उनके पास अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए भी समय नहीं है।ऑफिस से घर और घर से ऑफिस आज कल सभी का लाइफस्टाइल ऐसा ही हो गया है। इसी कारण आज मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। बहुत से लोग खुद को फिट रखने के लिए अलग अलग तरीके अपनाते हैं। कोई योगा करता है तो कोई सही डाइट फॉलो करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आप जो एक्सरसाइज करते हैं उनके अलावा भी कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं जो तेजी से वजन घटाती हैं। 

PunjabKesari

हम जिस एक्सरसाइज की बात कर रहे हैं वह कार्डियो वर्कआउट होते हैं। जिनसे बहुत तेजी से वजन कम होता है। बहुत सारी एक्ट्रेस भी कार्डियो वर्कआउट से अपना वजन कम करती हैं। फैट बर्न करने के लिए हाई-इंटेंसिटी होनी चाहिए और आज हम आपको जो वर्कआउट बताने जा रहे हैं उससे फैट बहुत जल्दी बर्न होती है। 

1. रस्सी कूदना 

रस्सी कूदना जिसे स्किपिंग भी कहते हैं। रस्सी कूदने से फैट बहुत जल्दी बर्न होती है। इससे न सिर्फ आपके शरीर की फैट कम होती है बल्कि इसके साथ आपके पैर और कंधे भी स्ट्रांग बनते हैं। 

क्या है सही तरीका?

PunjabKesari

वजन कम करने के लिए कईं बार जोश जोश में लोग रस्सी कूदते वक्त स्पीड का ध्यान नहीं रखते हैं लेकिन इसमें स्पीड का ही सारा काम होता है। एक मिनट में जितना संभव हो सके उतनी ही रस्सी कूदें और फिर बाद में 20-30 सेकेंड जरूर आराम करें। 

2. स्विमिंग भी है बेस्ट 

PunjabKesari

स्विमिंग करने में आपके शरीर की काफी एनर्जी लगती है। इससे आपके पूरे शरीर में असर पड़ता है। स्विमिंग करने से एक तो आपका वजन जल्दी कम होता है वहीं इससे आपकी मांसपेशियों का एक्स्ट्रा वर्कआउट भी हो जाता है।  इसलिए अगर आप वजन को कम करना चाहती हैं तो स्विमिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन रहेगा। 

3. रनिंग करें

सैर करना और रनिंग करने से हमारी बॉडी चुस्त तो रहती ही है साथ ही हमारी पाचन शक्ति भी सही होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप रोजाना रनिंग करें लेकिन इस बात का खास ख्याल रकें कि रनिंग की स्पीड नॉर्मल ही हो। यह कैलोरी बर्न करने का एक सबसे बेस्ट और आसान सा तरीका है।

PunjabKesari

अगर आप जिम जाकर ट्रेडमिल पर दौड़ती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पहले से ही दौड़ने का एक सही समय और दूरी सेट कर लें। रनिंग से आपके शरीर की जो एक्स्ट्रा बॉडी फैट होती है वह बहुत जल्द कम होती है। 

4. साइक्लिंग करें 

PunjabKesari

साइकिल चलाने से आपके शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। साइकिल चलाने से 1,150 कैलोरी प्रति घंटे बर्न होती है। अगर आपको आपके शरीर की फैट को जल्दी कम करना है तो साइक्लिंग से बेहतर विक्लप कोई और नहीं है। 

5. सीढ़ी चढ़ना

कार्डियो वर्कआउट में सबसे बेस्ट और पॉपुलर वर्कआउट की अगर बात करें तो सीढ़ी चढ़ना बेस्ट माना जाता है। इससे फैन बहुत जल्दी बर्न होती है। बहुत सारी एक्ट्रेस भी बॉडी फैट को कम करने के लिए इस ऑपशन को चुनती हैं। अगर आप के पास पूरे दिन में जिम जाने का समय नहीं है तो आप 10 से 15 बार सीढ़ियां चढ़ें इससे आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेंगे। हां पहले आपके शरीर को थोड़ी थकावट होगी लेकिन धीरे धीरे आपका शरीर एक्टिव होने लगेगा। 

PunjabKesari

तो ये थे वो 5 बेस्ट कार्डियो वर्कआउट जिससे बॉडी फैट बहुत जल्दी खत्म होती है। 

Related News