30 OCTFRIDAY2020 1:31:30 PM
Nari

बेसन के बेस्ट फेसपैक, 5 प्रॉब्लम का आसान सा हल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jul, 2020 04:11 PM
बेसन के बेस्ट फेसपैक, 5 प्रॉब्लम का आसान सा हल

बरसाती मौसम में अक्सर स्किन ऑयली होने लगती हैं और अगर स्किन ऑयली होगी तो पिंपल्स की समस्या होगी लेकिन घबराइए मत क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा पैक बताने वाले हैं जो आपको एक नहीं बल्कि अनेक फायदे देगा और इसे आप खुद घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए ऐसी चीजें जो आपको आपके किचन में ही मिल जाएगी। 

तो चलिए देखिए किस तरह की प्रॉबल्म में आपको कैसा पैक लगाना है।

 

डल और मुरझाई स्किन 

धूप प्रदूषण के चलते आपकी स्किन अगर डल-बेजान हो गई हैं तो बेसन को कच्चे दूध में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं आपको करीब 15 से 20 मिनट इस पैक को लगाना हैं और बाद में हल्की मसाज करके इसे साफ करना हैं। आप देखेंगे कि सारी डस्ट एक ही बार में चेहरे से निकल जाएगी। 

nari,PunjabKesari

ऑयली स्किन 

स्किन पर तेल जमता हैं तो बेसन जरूरतानुसार लें और उसमें गुलाबजल के साथ मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाएं बाद में पानी से चेहरा धो लें। गुलाबजल की जगह आप दही व मलाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

ड्राई स्किन 

स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो बेसन में दूध की मलाई, शहद और चुटकी भर हल्दी मिक्स करके पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी। 

धूप से झुलसी त्वचा -टेनिंग

धूप से झुलसी स्किन को ठीक करने के लिए बेसन काफी मददगार है। 4 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू, 1 चम्मच दही और 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। 20 मिनट के बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। 

nari,PunjabKesari

चेहरे के पोर्स बंद करना

चेहरे के पोर्स खुले होंगे तो गंदगी भी जल्दी जमा होगी और उससे ब्लैकहैड्स-पिंपल्स भी होंगे। बस आपको 
बेसन में खीरे का रस और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाना है। 20 से 30 मिनट इस पेस्ट को लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3 बार इसे आजमाने से स्किन पोर्स बंद होना शुरु हो जाएंगे स्किन पर कसाव के साथ ग्लो आएगा।

बेसन फेसपेक हर तरह की स्किन पर असर दिखाता है बिना किसी साइड इफेक्ट लेकिन अगर आपको इसके बावजूद भी स्किन प्रॉब्लम हो तो एक्सपर्ट की सलाह जरूरी लें।

Related News