19 MAYSUNDAY2024 7:19:13 PM
Nari

3 साल के बच्‍चे की ड्राई आइस खाने से हुई मौत, आप भी जान लें इसके नुकसान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 May, 2024 02:15 PM
3 साल के बच्‍चे की ड्राई आइस खाने से हुई मौत, आप भी जान लें इसके नुकसान

छत्तीसगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है दरअसल, राजनांदगांव में एक 3 साल के बच्चे ने वेडिंग फंक्‍शन के दौरान बर्फ समझकर ड्राई आइस खा ली जिसके बाद बच्चे की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार आपको बता दें की दूल्‍हे-दुल्‍हन की एंट्री को स्‍पेशल इफेक्‍ट देने के ल‍िए इवेंट टीम ने खुले में ड्राई आइस फेंक दी थी। जिसके बाद बच्चे ने उसे बर्फ समझ लिया और खा लिया। कुछ समय के बाद उसकी तबीयत खराब होने लगी और मौत हो गई। लेकिन कई लोगों को इसी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है की आखिर ये होती क्या है और ये इतनी खतरनाक कैसे हो सकती है। इस कड़ी में हम आपको बताएंगे की ड्राई आइस क्या है और इसके नुक्सान क्या हो सकते हैं।

PunjabKesari

ड्राई आइस क्‍या हैं? 

ड्राई आइस यानी सूखी बर्फ, यह कार्बन डाई ऑक्साइड का एक ठोस रूप होता है। यह काफी ठंडी होती है। इसका तापमान आमतौर पर 80 डिग्री सेल्सियस तक होता है। इस बर्फ से धुआं निकलता है और यह सामान्य बर्फ की तरह गीला नहीं होता है और न पिघलता है। साथ ही इसे छूने से मना किया जाता है।

ड्राई आइस का क्‍या होता है इस्‍तेमाल 

PunjabKesari

ये कूलिंग के साथ-साथ क‍िसी कोल्‍ड स्‍टोरेज दवाईयों या आइसक्रीम को जब एक से दूसरी जगह ले जाना होता है तो ऐसे में इन सामान को ड्राय आइस के साथ पैक करके भेजा जाता है, क्‍योंक‍ि ये आसानी से नहीं पिघलती हैं। इसके अलावा फ‍िल्‍मों के शूट में बादल और धुंध का इफेक्ट देने और आजकल शादी-फंक्‍शन में एंट्री को अच्छा दिखाने के लिए भी किया जाता है।

ड्राई आइस खाने के साइडइफेक्‍ट 

- इसे खाने से कई खून की उल्टी और मुंह में जलन जैसी समस्या हो सकती है। 
- इसे खाने से चक्कर और शरीर से ब्लीडिंग आने की समस्‍या हो सकती है। 

PunjabKesari
- सिरदर्द हो सकता है। 
- इसे खाने से जान भी जा सकती है। 
- इससे गैस निकलती रहती है और ज्‍यादा गैस की वजह से इसमें विस्फोट होने का खतरा भी रहता है।
 

Related News