25 APRTHURSDAY2024 11:12:47 AM
Nari

कमर दर्द में ना खाएं PainKiller नहीं, देसी नुस्खों से पाएं तुरंत आराम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Apr, 2020 10:30 AM
कमर दर्द में ना खाएं PainKiller नहीं, देसी नुस्खों से पाएं तुरंत आराम

कमर दर्द की यह समस्या आज के समय में आम बात हो गई है। न केवल बड़ी उम्र के लोग बल्कि आज का युवा भी कमर दर्द से परेशान रहने लगा है। इसकी मुख्य वजह खराब जीवनशैली और घंटो कंप्यूटर व मोबाइल फोनस का इस्तेमाल करना है। बढ़ती उम्र के साथ कमर की समस्या (Back Pain Problem)और बढ़ती चली जाती है। ऐसे में बहुत जरुरी है इस पर समय रहते काबू पा लिया जाए।

कमर दर्द के कारण 

पीठ दर्द के अनेकों कारण हो सकते हैं। जैसे कि मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव,अधिक वजन,गलत तरीके से बैठना,हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सेंडिल पहनना,गलत तरीके से अधिक वजन उठाना,शरीर में लंबे समय से बीमारियों का होना और अधिक नर्म गद्दों पर सोना आदि।

कमर दर्द से कैसे बचा जाए

कमर दर्द से बचने के अनेकों मिले-जुले घरेलू नुस्खे हैं, जिसमें खान-पान से लेकर बैठने-उठने के तरीके शामिल हैं। 

कमर दर्द के घरेलू उपाय 

नारियल तेल से मसाज

नारियल के तेल में तीन-चार लहसुन की तुर्रियों को कद्दूकस करके गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। तेल जब काला होने लग जाए तो गैस बंद कर दें। तेल ठंडा होने पर एक शीशी में इसे बंद करके रख लें। सुबह शाम इस ऑयल से पीठ की मसाज करें।

PunjabKesari, Nari, Back Massage

पीठ की टकोर

नमक मिले गर्म पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। पेट के बल लेट कर इस तौलिए को दर्द वाली जगह पर रखें। कमर दर्द से राहत (Back Pain Relief) पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।

नमक की पोटली

कढ़ाई में 2 टेबलस्पून नमक गर्म करके, उसे एक पोटली में बांध ले। इस पोटली को दर्द वाली जगह पर कुछ देर के लिए रखें। इससे न केवल दर्द ठीक होगी बल्कि मांसपेशियों पर पड़ा तनाव भी कम होगा। 

अजवाइन

अजवाइन को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें। ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए गुनगुने पानी के साथ इसे निगल जाएं। इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है।

लगातार न बैठे रहें

अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने से भी पीठ में दर्द होता है। अगर आपकी भी सिटिंग जॉब है तो हर 45 मिनट के बाद कुर्सी से उठकर थोड़ा बहुत टहलने की आदल बनाएं। 

सॉफ्ट गद्दे

ज्यादा सॉफ्ट सोफे या गद्दे पर सोने से परहेज करें। सोने और बैठने में आरामदायक लगने वाले ये गद्दे लगते तो बहुतअच्छे हैं लेकिन इनपर सोने से स्पाइन कॉड शेपलेस हो जाती है। लंबे समय तक इन पर सोने से स्पाइन धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लग जाती है नतीजा पीठ में दर्द। 

PunjabKesari, Nari, Back Pain Cause

व्यायाम

कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए। सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं। तैराकी जहां वजन तो कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है। साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए। व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा।

भारी वजन

कोई भी भारी वजन उठाने के लिए झुकते वक्त अपने घुटनों को सीधा रखें। कार चलाते वक्त भी अपने बैठने का तरीका सही रखें। ज्यादातर पीठ में दर्द झटका लगने या फिर गलत तरीके से बैठने के कारण होता है। 

डेली वॉक

अगर किसी कारणवश योग या हैवी वर्कआउट नहीं कर सकते तो कम से कम रोजाना 45 मिनट की सैर जरुर करें। ध्यान रहे वॉक करते वक्त आपकी पीठ बिल्कुल सीधी होनी चाहिए।

PunjabKesari, Nari, Walk Benefits

Related News