26 APRFRIDAY2024 10:02:58 PM
Nari

Women Health: जिम या सैर पर नहीं जा पाती तो घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jul, 2019 12:44 PM
Women Health: जिम या सैर पर नहीं जा पाती तो घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज

महिलाएं अक्सर प्लान बनाती हैं कि वो कल से जिम या सैर पर जाना शुरू करेंगी लेकिन वो कल कभी नहीं आता। दरअसल, घर और ऑफिस के चक्कर में आजकल महिलाओं के पास इतना समय ही नहीं होता कि वो जिम या सैर कर सकें। मगर फिट रहना है तो एक्सरसाइज तो करनी पड़ेगी। परेशान ना हो अगर आप जिम या सैर नहीं करना चाहती तो घर पर ही एक्सरसाइज करके अपने वजन और फिटनेस को मेटेंन कर सकती हैं। खास बात तो यह है कि इसके लिए आपको किसी मशीन की भी जरूरत नहीं होगी।

चलिए आपको बताते हैं 5 ऐसी Exercises, जिसे घर पर ही करने से ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि इससे आप फिट एंड फाइन भी रहेंगे।

 

पुशअप एक्सरसाइज (Push Up Exercise)

फिट रहने और वजन कंट्रोल करने के लिए पुशअप सबसे बढ़िया ऑप्शन है। इसके लिए पेट के बल लेट जाएं, फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें। फिर पंजों की सहायता से अपने शरीर को ऊपर-नीचेर उठाएं। इस एक्सरसाइज को करने से पीठ और कोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। आप 30 पुशअप एक बार में करें और फिर 1 मिनट का रेस्ट लेकर कम से कम 3 सेट करें।

PunjabKesari

बर्पी एक्सरसाइज (Burpee Exercise)

बर्पी एक्सरासइज वजन कम करने के लिए बहुत असरदार है। इस एक्सरसाइज के जरिए 81 किलो का इंसान एक बार में लगभग 1.5 कैलोरी बर्न कर सकता है। वहीं, 60 सेकेंड में 10 बार बर्पी करने से वजन तेजी से कम होगा लेकिन एक्सरसाइज को लगातार रुटीन में किया जाए तो।

PunjabKesari

जुंबा डांस (Zumba Dance)

यह एक्सरसाइज उन महिलाओं के लिए परफेक्ट है, जो वर्कआउट से जल्दी बोर हो जाती हैं। इससे मनोरंजन भी हो जाता है और वजन भी कंट्रोल करना है। इतना ही नहीं, इससे तनाव भी दूर रहता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है। इस डांस की हाई इंटेसिटी मूवमेंट की वजह से वजन जल्दी कम होता है।

PunjabKesari

सिट अप्‍स (Sit Up)

आप घर पर रोजाना 15-20 मिनट सिट अप्स एक्सरसाइज के जरिए भी खुद को फिट रख सकती हैं।  इसके लिए पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ लें और दोनों हाथों को गर्दन के पीछे हथेलियों से मिलाएं। इसके बाद धीरे से ऊपर उठे और जाघों को छुने की कोशिश करें। ऐसा कम से कम 10-15 मिनट तक करें।

PunjabKesari

स्किपिंग (Skipping)

लगातार 20 मिनट तक स्किपिंग यानी रस्सी कूदकर करीब 200 कैलोरी बर्न की जा सकती है। साथ ही इससे पैरों, टांगों, जांघों, कमर व कलाइयों आदि की पूरी कसरत होती है और उन्हें परफेक्ट शेप मिलती है। इसके अलावा इससे पूरे शरीर में लचीलापन भी आता है। इसके एक सेट में आप 25-30 बार जंप करें। इस तरह के 3 सेट किए जा सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News